क्या आप जानते हैं शादी नहीं करने से जल्द हो जाती हैं मौत, जानें कैसे?

दुनिया में हर इंसान चाहता है कि वह एक लम्बी और सेहतमंद जिंदगी जिए। और इसके लिए वे कोशिश करते हैं ऐसी चीजों से बचने की जो उनको किसी भी तरह की चिंताओं में डालें। जिसमें से कई लोगों का मानना है कि शादी करके वे चिंता मुक्त रहेंगे और ज्यादा समय तक जिएंगे। इसलिए वे शादी नहीं करना ही पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शादी नहीं करके आप अपनी मौत को जल्दी बुलावा दे रहे हैं। जी हाँ, शादी करने से दिल सेहतमंद रहता है। ये बात एक नए शोध में सामने आई है। इस शोध के परिणामों को मेडिकल जर्नल हार्ट में प्रकाशित किया गया है।

शोध में 42 से 77 साल के करीबन 20 लाख लोगों को शामिल किया गया था। ये लोग यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य और पूर्व एशिया के रहने वाले थे।

शोध में पता चला कि अलगाव, तलाक, विधवा-विधुर या शादी ना करने वाले लोगों में दिल की बीमारियां होने के 42 फीसदी अधिक खतरा होता है। यही नहीं इन लोगों में 16 फीसदी अधिक कोरोनेरी हर्ट डिजीज का खतरा होता है।

मात्र 25 दिन खा ले दूध के साथ ये 2 रुपए की चीज, आपकी ऐसी बॉडी ना बन जाए तो कहना…

इसी तरह शादीशुदा लोगों की अपेक्षा इन लोगों में दिल की बीमारियों की वजह से मौत होने का खतरा 42 फीसदी तक अधिक बताया गया है।

ये परिणाम पुरुष और महिलाओं, दोनों पर लागू हैं। शोध करने वाले रॉयल स्टोक हॉस्पिटल डिपार्टमेंट ऑफ कॉर्डियोलॉजी के रिसर्चर चुन वाई वॉन्ग ने बताया, ‘इन परिणामों से पता चला है कि दिल की बीमारियों का संबंध शादीशुदा होने या ना होने से है।’

Back to top button