वेलेंटाइन डे पर भूलकर भी न करें शादी, नही तो तबाह हो जायेगा आपका रिश्ता

शादी के लिहाज से वेलेंटाइन डे भले ही साल का सबसे अधिक रोमांटिक दिन लगता हो, लेकिन इस दिन शादी करने वालों में तलाक होने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है। ताजा शोध के मुताबिक 14 फरवरी को जितने भी लोग शादी करते हैं उनमें विवाह विच्छेद होने की आशंका 37 फीसदी अधिक रहती है। 

वेलेंटाइन डे पर भूलकर भी न करें शादी, नही तो तबाह हो जायेगा आपका रिश्ता यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के शोधकर्ताओं ने पाया कि अन्य दिनों पर शादी करने वालों की अपेक्षा वेलेंटाइन डे के दिन शादी करने वालों के तीसरी वर्षगांठ मानने की संभावना 45 फीसदी तक कम हो जाती है। 11 लाख डच लोगों की शादी पर अध्ययन के बाद पाया गया कि 14 फरवरी को होने वाली छह फीसदी शादियां तीन साल से पहले ही टूट गईं, जबकि अलग दिन होने वाली शादियों के टूटने का औसत आंकड़ा चार फीसदी है। 

जर्नल ऑफ पापुलेशन इकोनॉमिक्स में छपे शोध में कहा गया है, ‘किसी खास दिन पर विवाह करने से शादी के प्रति आकर्षण तो बढ़ता है लेकिन इसी के साथ एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता अपेक्षाकृत घट जाती है।’ शोध में यह भी पाया गया कि सोमवार और मंगलवार को होने वाली शादियों के भी टूटने का खतरा अपेक्षाकृत ज्यादा रहता है।

बताते चलें कि ब्रिटेन में साल के शुरू में लोग शादी करने से बचते हैं हालांकि वेलेंटाइन डे इसका अपवाद है। ब्रिटेन में वीकडे के दौरान औसतन 313 शादियां होती हैं लेकिन वेलेंटाइन डे के दिन शादी का यह आंकड़ा उछलकर 1039 पर पहुंच जाता है।             

 
Back to top button