सुबह की सैर के बाद जरूर खाएं ये चीजें, दिनभर बनी रहेगी ताजगी

नई दिल्ली। सुबह-सुबह की सैर हमारे मन मस्तिष्क को तरोताजा कर देती है और हमारे शरीर को स्फूर्ति से भर देती है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार, रोज सुबह सैर करना बेहद सरल और उपयोगी व्यायाम है. इसलिए मॉर्निंग वॉक काफी फायदेमंद होती है, लेकिन मॉर्निंग वॉक के बाद नाश्ते में क्या खाएं ताकि हमारे शरीर की स्फूर्ति बनी रहे तो आइए जानते हैं.

सुबह की सैर के बाद खाएं दही

दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारी मांसपेशियों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी है और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. दही वजन भी कम करता है, इसलिए रोज सुबह नाश्ते में दही को जरूर शामिल करना चाहिए. दही खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

भीगे हुए बादाम खाएं

रात में 4 से 5 बादाम पानी में भिगोकर रखें, इसके बाद सुबह की सैर के बाद इन भीगे हुए बादामों का सेवन छिलके सहित करें. इससे भी काफी मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति होगी और शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी. इसके अतिरिक्त बादाम में विटामिन और काफी मात्रा में मिनरल्स होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से बचाव करते हैं.

नाश्ते में फ्रूट सलाद खाएं

सभी तरह के फलों में प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, इसके अलावा फलों में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. फलों में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है या दिल से संबंधित बीमारी है, उन्हें फ्रूट सलाद जरूर लेना चाहिए. इसमें सेव को जरूर शामिल करना चाहिए.

केला खाने से बढ़ेगी स्फूर्ति

कई लोगों को ऐसा लगता है कि केले में कार्बोहाइड्रेट अधिक होने की वजह से उनका वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप नाश्ते में सिर्फ दो केले भी खाते हैं, तो यह नाश्ते के लिए काफी है, क्योंकि इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा और शरीर की ताकत भी बनी रहेगी.

उबली हुईं हरी सब्जियां लाभकारी

मॉर्निंग वॉक के बाद हरी सब्जियों को उबालकर खाने से भी शरीर में ताजगी बनी रहती है, क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सुबह खाली पेट खाने से शरीर में जल्दी पहुंचते हैं. इससे शरीर का फैट भी नहीं बढ़ता है और मांसपेशियों में लचीलापन बना रहता है.

नाश्ते में ओट्स भी फायदेमंद

ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है. ओट्स खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन भी कम होता है. यह नाश्ता उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.

Back to top button