राजस्थान में 19 मार्च से शुरू हो रहा ‘ब्रज होली फेस्टिवल’

वैसे तो होली की धूम भारत के ज्यादातर शहरों में देखने को मिलती है, लेकिन मथुरा-वृंदावन का सेलिब्रेशन सबसे खास होता है। यहां महीनों पहले होली की मस्ती शुरू हो जाती है। रंग-गुलाल के अलावा यहां फूलों से भी होली खेली जाती है और लट्ठमार होली की तो बात ही अलग होती है। इसी वजह से होली के दौरान यहां देश-विदेश के पर्यटकों की भीड़ जुटती है। कई बार इसी वजह से जिस एन्जॉयमेंट के बारे में सोचकर यहां जाते हैं, वो कर नहीं पाते, तो इस बार इन सभी तरह की होली का एक्सपीरियंस आप राजस्थान आकर भी कर सकते हैं। यहां 19 से 21 मार्च तक शुरू होने जा रहा है ‘Braj Holi Festival’। पूरे तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल को क्या कुछ होने वाला है खास, जान लें यहां।

ब्रज होली फेस्टिवल
इस फेस्टिवल का आयोजन डीग, कमान और भरतपुर में होगा। जिसकी जोरो-शोरों से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हर साल होली से कुछ दिन पहले राजस्थान में दो से तीन दिन तक ब्रज होली उत्सव का आयोजन होता है। इसमें भी देश-विदेश के पर्यटक पहुंचते हैं।

पर्यटकों के लिए खास व्यवस्था

  1. ब्रज होली फेस्टिवल में शामिल होकर आप मथुरा-वृंदावन जैसी ही फूलों वाली होली, लट्ठमार होली, गुलाल होली का एक्सपीरियंस ले सकते हैं।
  2. श्री गोपीनाथ जी मंदिर से श्री राधा वल्लभ जी मंदिर तक राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा शोभा यात्रा निकाली जाएगी।
  3. कई तरह के कल्चरल इवेंट्स भी देखने को मिलेंगे।
  4. महाआरती और दीपदान का हिस्सा बन सकते हैं।
  5. कबड्डी, खो-खो और रस्साकशी जैसी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।
  6. साफा बांधना और मूंछ प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा ले सकते हैं।
  7. इसके अलावा मेहंदी और रंगोली कॉम्पिटशन भी पर्यटकों के एन्जॉयमेंट के लिए रखे गए हैं।

इस होली महोत्सव में प्रवेश निःशुल्क होता है, जिस वजह से भीड़ और ज्यादा बढ़ जाती है।

Back to top button