हमेशा रहना चाहते है खुश, तो बेडरूम में ही करें ये काम

दिसंबर का महीना उन लोगों के लिए खुशियां लेकर आता है जिनकी ढेर सारी प्रिविलेज लीव बाकी हैं और जिनकी छुट्टियों की अर्जी पास कर दी गई हैं। वर्ना स्टूडेंट्स तो परीक्षा की वजह से, कॉर्पोरेट कंपनी वाला शख्स टारगेट को लेकर और घरेलू महिलाएं बार-बार चाय बनाते-बनाते ही परेशान रहती हैं। 

हमेशा रहना चाहते है खुश, तो बेडरूम में ही करें ये कामज्यादा हो या कम, तनाव को दूर करना बेहद जरूरी है। मिडिल क्लास फैमिली वालों के लिए मुमकिन नहीं कि वो रेगुलर मेडिटेशन कर सकें। इसलिए हम आपको बताते हैं तीन ऐसे आसान और मजेदार तरीके जिसके जरिये आप अपना तनाव कम कर सकते हैं।

(बस एक बात का ख्याल रखें, ये काम करते वक्त बेडरूम का दरवाजा बंद कर दें)

तोड़-फोड़ करें

भला हो उस इंजीनियर का जिसके दिमाग में बेडरूम का कॉन्सेप्ट आया। पूरे घर का यह एकलौता ऐसा कोना है जिसे आप अपने हिसाब से रख सकते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ सोने के लिए करते हैं, तो आप सीधे-सीधे उस जीनियस इंजीनियर की जेनरॉसिटी का मजाक बना रहे हैं। 

जनाब, तनाव के कारण सिर दुखे तो दवा खाकर सोने की जरूरत नहीं है। आप तो बस तोड़फोड़ शुरू कर दें। चीजों को तोड़कर, अपना गुस्सा उतारने का टाइम-टेस्टेड तरीका बेजोड़ है। लेकिन समाज ने इस क्रिया को मंजूरी नहीं दी है। तो जब तक शाहरुख खान जैसे लोग ‘डियर जिंदगी’ जैसी फिल्मों के जरिये क्रांति लाने में कामयाब नहीं हो जाते, आपको ये काम बेडरूम के अंदर ही करना पड़ेगा। बस ख्याल रहे, जो चीज आप तोड़ने जा रहे हैं, वो काम की ना हो। इसकी शुरुआत आप चाय की पुरानी कप से कर सकते हैं।

जोर जोर से चिल्लाएं

टीवी या म्यूजिक सिस्टम पर बढ़िया सा गाना लगाएं, उसे फुल वॉल्यूम पर लाएं और फिर जितनी देर तक चाहें जोर-जोर से चीखें और चिल्लाएं। इससे दो फायदे होंगे। पहला ये कि आप रोकर, चिल्लाकर अपना गुस्सा और तनाव कम कर सकते हैं। दूसरा ये कि आपके इस तरीके से किसी और को कोई परेशानी नहीं होगी। उल्टा वो गाने पर डांस कर रहे हों। बस टाइमिंग का ख्याल रखें। ये ना हो कि तनाव कम करने के लिए आपने रात में ही चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। ऐसे में आपको ‘मिस्टर बीन्स’ या ‘फ्रेंड्स’ के एपिसोड्स से काम चलाना होगा। चंदा मामा के जाते ही, सूरज चाचू के आते ही आप ये काम कर सकते हैं…
बुलबुला बनाएं

फिक्र को धुएं में उड़ाने वाला फॉर्मूला पुराना हो गया है। तनाव करने के लिए बुलबुला बनाने जैसा क्रांतिकारी आइडिया और कुछ नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि बुलबुला बनाने के लिए आपको पहले गहरी सांस लेनी होगी, जिसके कारण आपके शरीर को रिलैक्स करने का मौका मिलेगा। अगर आपके पास बबल ब्लोअर नहीं है तो आप गुब्बारे फुलाकर भी अपना तनाव कम कर सकते हैं।

इस काम को बेडरूम में करने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि दुनियावालों की नजर में ये बचकाना काम है। तो अपनी इमेज का ख्याल रखते हुए इसे कमरे के अंदर ही करें। वर्ना, पता चला, क्रांति और बदलाव लाने के लिए आपने यह काम दफ्तर में ही शुरू कर दिया। आपके ऐसा करते ही लोग फिर आपके बारे में चार तरह की अनाप-शनाप बाते करेंगे और आप कहीं फिर तनाव में ना घिर जाएं। इसलिए जब तक बुलबुला उड़ाने वाले काम को ‘बचकाना’ मानना बंद ना हो जाए, तब तक बंद दरवाजे के पीछे ही इस काम को करें। 

Back to top button