रेलों की वास्तविक स्थिति जानने और यात्रियों की जानकारी हासिल करने के लिए रेलवे कर रहा है ये तैयारी

- in कारोबार

रेल हादसों में कमी लाने ,रेलों की वास्तविक स्थिति जानने और यात्रियों की जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय रेलवे स्मार्ट रेल कोच लाने की तैयारी कर रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये आधुनिक स्मार्ट कोच ब्लैक बाक्सेज कोच सूचना व डॉयग्नोस्टिक (खराबियों की जांच) प्रणाली से लैस होंगे. इस बारे में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि इस नई सुविधा से कोच की रियल टाइम अपडेट के साथ यात्रियों से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध हो सकेंगी. इस स्मार्ट कोच का रायबरेली कोच फैक्ट्री में कल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर पायलट परियोजना के तहत अनावरण किया गया.

वॉलमार्ट-फ्ल‍िपकार्ट की इस डील से भारत में नहीं होगी JOBS की कोई कमी

गौरतलब है कि ये स्मार्ट कोच सेंसर बेस्ड ऑन बोर्ड कंडीशन मॉनिटरिंग सिस्टम (ओबीसीएमएस) से लैस होने के साथ ही इन कोचों में सीसीटीवी कैमरे ,सूचना व्यवस्था के जरिए कोच के स्वास्थ्य की पूरी जानकारी मिल सकेगी. इन स्मार्ट कोचों में हीटींग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग और वॉटर मैनेजमेंट से जुड़ी चीजों का ध्यान रखने के अलावा यात्री कोच की खामियां भी पता चल जाएगी. दरअसल इन स्मार्ट कोच का मुख्य आधार वायरलेस सेंसर मोड होगा एक हर पहिए के कार्य व्यवहार की जानकारी देगा . इससे मरम्मत का कार्य भी आसान हो जाएगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ट्रांसपोर्ट्स ने ठुकराईं सरकार की रियायतें, लाखों ट्रक और बसों ने की अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा

नई दिल्ली : सरकार की ओर से ट्रांसपोर्टर्स को