4 प्रकार के होते है रिलेशनशिप, इस कैटेगरी में होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेकअप

आपने कई बार सुना होगा कि कोई भी दो लोग एक से नहीं होते हैं। हम सभी एक-दूसरे से किसी ना किसी पॉइंट पर अलग हैं। जैसे व्यक्तियों के टाइप्स होते हैं। उसी तरह कपल्स के भी टाइप्स होते हैं। जी हाँ! सभी कपल एक से नहीं होते हैं। साइंटिस्ट ने तो एक स्टडी में मोटे तौर पर कपल के चार प्रकार भी बताए हैं।साथ ही यह भी बताया है कि किस टाइप के कपल्स में ब्रेकअप होने की आशंका अधिक होती है। University of Illinois के रिसचर्स ने 376 कप्लस पर यह प्रयोग किया। उन्होंने इन कपल्स से 9 महीने तक इनके कमिटमेंट के बारे में सवाल किए। कमिटमेंट में आने वाले बदलावों पर इसके कारणों पर भी चर्चा की। 9 महीने की स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने ये चार तरह के कपल फाइनल किए हैं।
इस तरह की रिलेशनशिप में दोनों ही एक-दूसरे में रमे रहते हैं। एक-दूजे पर निर्भर होते हैं। अपने साथ होने वाली चीजों को अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल भी करते हैं।

हमेशा साथ-साथ

इन कपल के साथ होने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं। ये अन्य तरह के कपल की तुलना में ज्यादा खुश भी रहते हैं। ये जानबूझकर ऐसे निर्णय लेते हैं, जिससे इनका रिश्ता मजबूत हो।

Socially involved Couples (मस्तराम कपल)

इस तरह के कपल का बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क होता है। उन्हें पार्टी करना बहुत पसंद होता है। इनके कॉमन दोस्त होते हैं। ये अक्सर उनके साथ ही हैंगऑउट करते देखे जा सकते हैं। ये एक-दूसरे के साथ किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं।

होती है स्टेबिलिटी

इस तरह के कपल्स के रिश्ते में संतोष और स्थिरता होती है। ये दोस्तों की तरह रहते हैं। अपने रिश्ते को लेकर निर्णय अपने सोशल नेटवर्क से प्रभावित होकर लेते हैं। इनका रिश्ता मजबूत होता है। कई रिलेशनशिप शादी में बदल जाती हैं।

Conflict-ridden couple (झगड़ालू कपल)

ये कपल झगड़ते जरूर हैं, लेकिन इनके बीच प्यार भी बहुत होता है। ये रिश्ते को लेकर बड़े पैशनेट होते हैं। इनकी फीलिंग्स भी अक्सर ही बदलती रहती हैं।

याद आ ही जाती है

इनका जब झगड़ा होता है तो ये रिश्ते को लेकर बुरा-बुरा सोचने लगते हैं। ये एक-दूसरे से दूर जाते हैं, लेकिन कुछ ही समय में इन्हें एक-दूसरे की याद आने लगती हैं। ये फिर से एक-दूजे की बाहों में होते हैं। इनका रिश्ता उलझा हुआ होता है मगर ये आसानी से ब्रेकअप नहीं करते हैं।

Dramatic Couple (नौटंकी कपल)

इस तरह के कपल्स की जिंदगी में कई तरह उतार-चढ़ाव आते हैं। इनके रिश्ते की नैया हमेशा डूबने के कगार पर ही होती है। ये पास्ट के किसी नकारात्मक अनुभव के आधार पर अपने निर्णय लेते हैं।

टूट ही जाते हैं रिश्ते

जब आप अपने साथ होते हैं तो अपना अधिकतर वक्त रिलेशनशिप के बारे में बात करते हुए बिताते हैं। लेकिन ये अपना फ्री समय एक-दूसरे से दूर अपने दोस्तों के साथ बिताना पसंद करते हैं। इस तरह के कपल्स के बीच अन्य कपल्स की तुलना में ब्रेकअप होने की आशंका दोगुना होती है।

Back to top button