आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक बनेंगे 14 स्टेशन

आगरा मेट्रो ट्रेन के दूसरे कॉरिडोर के टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये ग्लोबल टेंडर होगा, जिसमें विदेशी कंपनियां भी आवेदन कर सकती हैं। अभी भारतीय कंपनियों ने ही टेंडर के लिए आवेदन किया है। दूसरे कॉरिडोर के निर्माण में करीब 1650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपाेरेशन के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया कि दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक है। इसमें 14 स्टेशन एलिवेटेड हैं। इसकी दूरी करीब 15 किमी है। इसके निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। इस ट्रैक के निर्माण के लिए एक ही कंपनी को टेंडर दिया जाएगा।

पूर्व में दो खंडों में निर्माण कराते हुए दो कंपनियों को टेंडर देने की योजना थी। दूसरे कॉरिडोर के लिए ग्लोबल टेंडर किया जा रहा है, जिसमें विदेशी कंपनियां भी शामिल हो सकती हैं। इस ट्रैक की लागत करीब 1650 करोड़ रुपये है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जून 2026 तक शासन से निर्माण पूरा कर मेट्रो संचालित के लिए समय दिया है, लेकिन ये कार्य फरवरी 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।

दूसरे कॉरिडोर में ये हैं स्टेशन
आगरा कैंट, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलेक्ट्रेट, आगरा कॉलेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस, भगवान टॉकीज, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, कृषि मंडी और कालिंदी विहार स्टेशन हैं। ये सभी एलिवेटेड हैं। इनके निर्माण के लिए एमजी रोड पर आगरा कॉलेज से राजामंडी तक 65 मीटर के लिए एक ओर का रास्ता बंद भी किया जाएगा। यातायात डायवर्ट रहेगा। एक लाइन से दोनों ओर के वाहन गुजारे जाएंगे।

Back to top button