13 जुलाई 2022 का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन

मेष – इस राशि के कला व मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज अधिक काम करना पड़ सकता है, इसे उत्साह के साथ करें. कारोबारियों के यहां ग्राहकों की संख्या में वृद्धि की संभावना दिख रही है. युवा कोई भी कार्य दिखावे में न करें, जो है जैसा है वैसा ही प्रदर्शित करें. दिखावा करके सामने वाले पर प्रभाव डालने का प्रयास न करें. परिवार के सदस्यों का आर्थिक रूप से सहयोग करना पड़ेगा, परिवार में तो एक दूसरे की मदद करनी ही चाहिए. वाहन की गति को नियंत्रित रखें और तेज न चलाएं, यातायात नियमों का पालन करें जिन्हें आप ही के लिए बनाया गया है, दुर्घटना की आशंका है. बेवजह के विवादों से दूर रहें, लोग तो आपको उकसा कर नाम खराब करने के फिराक में है.

वृष – वृष राशि के लोगों के करियर के मामले स्थितियों उनके फेवर में है, इसलिए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ें और अनावश्यक विचार न करें. कारोबारी अपने स्वभाव में विनम्रता और सरलता बनाए रखें. इससे ग्राहकों के साथ उनका अच्छा तालमेल बनेगा. युवाओं को तीखी प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए, जो भी बोलना हो विनम्रता और शालीनता के साथ बोलें तो ठीक रहेगा. परिवार में अपनों के साथ पैसों के मामलों में पारदर्शिता रखनी चाहिए अन्यथा कई तरह के भ्रम पैदा होते हैं. छोटी-छोटी बीमारी हो तो भी उसका तत्काल इलाज कराएं, छोटी बीमारी मान कर उसकी उपेक्षा करना ठीक नहीं है. महत्वपूर्ण कार्य करते समय मन को शांत रखें.

मिथुन – इस राशि के सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों की स्थान परिवर्तन की संभावना है, तबादले के लिए तैयारी कर लेना चाहिए. लोहे का व्यापार करने वाले आज अच्छा मुनाफा कमाएंगे, अन्य कारोबार अपनी सामान्य गति से चलते रहेंगे. युवा वर्ग कठिन काम में भी चुटकियों में निपटा पाएंगे, इससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और उत्साह भी बना रहेगा. घर के पेंडिंग कार्य निपटाएं और घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें. कमरों की छतों में जाले लग गए हों तो उन्हें निकाल दें. आंखों में जलन और दर्द की शिकायत रहेगी, किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखा लेना चाहिए. सभी के साथ मिल कर कार्य करने से एकरूपता बनेगी.

कर्क – कर्क राशि के लोग जल्दबाजी में कार्य को निपटाने की कोशिश न करें, जो भी काम करें पूरी समझदारी और जिम्मेदारी के साथ करें. होटल रेस्टोरेंट के व्यापारी गुणवत्ता पर ध्यान दें क्योंकि खाने पीने के मामले में गुणवत्ता ही तो जरूरी है. युवाओं ने आलस्य किया तो उनकी मेहनत की आदत को जंग लग सकता है इसलिए मेहनत करते रहें तभी आगे बढ़ पाएंगे. परिवार में भाई-बहन को परेशान न होने और धैर्य रखने की सलाह दें. ध्‍यान दें कि परिवार में कोई दुखी या परेशान न हो. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी जिसके चलते आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. जानकार व बड़े लोगों को जवाब देना मुश्किलों में डालेगा.

सिंह – इस राशि के सॉफ्टवेयर कंपनियों से जुड़े लोगों को कार्य अधिक करने होंगे, प्रोजेक्ट को समय से पूरा कर देने के लिए तो ऐसा करना ही होगा. महिला ग्राहक को नाराज न करें, उनका मान-सम्मान करते रहें क्योंकि इससे आपके व्यापार में मुनाफा प्राप्त होगा. युवाओं को शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है, हो सकता है जहां भी उन्हें नौकरी के लिए अप्लाई किया था वहां से कॉल लेटर आ जाए. परिवार में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. यह तो अच्छी बात है और इससे आपको भी मानसिक रूप से प्रसन्नता होगी. गैर जरूरी यात्रा करने से बचना होगा. सामाजिक रुप से अपनी छवि बनाने के लिए अनावश्यक रूप से अपने ज्ञान का बखान न करें.

कन्या – कन्या राशि के लोगों का सहकर्मियों के साथ कॉम्‍पटीशन कुछ अधिक रहेगा, लेकिन इसे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के रूप में रहने दें. कारोबारी निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें आज भर के लिए रूक जाना चाहिए. युवाओं का ऊर्जावान होना तो अच्छा है किंतु अपनी ऊर्जा को क्रोध में परिवर्तित न होने दें, बल्कि कुछ क्रिएटिव करें. किसी अपने का आगमन घर में खुशियां बढ़ाएगा, उनका अच्छे से आतिथ्य सत्कार करें और कुछ समय उनके साथ अच्छे से गुजारें. सर्दी-जुकाम होने पर तत्काल इलाज कराएं, इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए तत्पर रहें

तुला – आज इस राशि के उच्चाधिकारियों को महत्वपूर्ण राय मिल सकती है, जिससे चल रही समस्या का निदान आसानी से हो जाएगा. व्यापार में  मुनाफा न मिलने की स्थिति में मानसिक दबाव बढ़ेगा लेकिन आज न सही कल तो मुनाफा मिलेगा ही. प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे, युवा अपने लक्ष्य में सफल हो सकते हैं, उन्हें इसी तरह परिश्रम करते रहना चाहिए. विवाह योग्य युवक युवतियों का रिश्ता पक्का होगा तो घर में मांगलिक कार्यक्रम होंगे, शहनाई बजेगी. कब्ज की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ेगा, आपको अपने खानपान में फाइबर की मात्रा बढ़ानी होगी. नेटवर्क को मजबूत करने के लिए खुद से आगे बढ़ना होगा, अपने नेटवर्क के लोगों से कभी-कभी बात भी करनी होगी.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोग ऑफिस के काम सुचारू रूप से करते चलें और पेंडेंसी बिल्कुल भी न रखें क्योंकि पेंडिंग काम से बड़ी दिक्कत होती है. कारोबारी निवेश से संबंधित डील पक्की करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें, क्योंकि डील होने के बाद तो काम करना होगा. क्षणिक क्रोध करने से युवाओं का दिन भर मूड ऑफ हो सकता है, इसलिए क्रोध पर नियंत्रण रखें तो अच्छा रहेगा. बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करें, इसके लिए विभिन्न प्रकार के मनोरंजन से मुंह मोड़कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें. कोशिश करें कि अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें नहीं तो आपकी सेहत पर इसका विपरीत असर पड़ेगा. प्रभावशाली लोगों की सलाह मिलेगी जिससे आपके जीवन के रास्ते और भी सुगम होंगे.

धनु – इस राशि के लोग बेहतर प्रदर्शन के चलते ऑफिस में तारीफ बटोरेंगे. अपने अच्‍छे परफॉर्मेंस को बरकरार रखें. नया व्यापार जमाने वाले व्यापारी मुनाफा न मिलने की सूरत में जल्दबाजी कर निर्णय न लें,  किसी भी धंधे को जमने में समय लगता है. युवा मित्रों के सहयोग से सभी कार्य पूर्ण कर पाएंगे, मित्रों से संपर्क बनाए रखें और कभी-कभी आप भी उनका सहयोग करें. रिश्तों को बनाए रखना है तो छोटी छोटी बातों को भुलाने की आदत डालें और राई का पहाड़ न बनाएं वरना रिश्ते कैसे अच्छे रहेंगे. तली-भूनी चीजों से दूर रहें और हल्का भोजन करें, ताकि स्वस्थ रहें. सेहत ठीक रखने के लिए प्रकृति को सहारा बनाएं. पेंडिंग कार्य को निपटाने में लग जाएं, जब तक पेंडेंसी बनी रहेगी आप एक प्रकार के मानसिक दबाव में बने रहेंगे.

मकर – मकर राशि के सैन्य विभाग से जुड़े लोगों को ट्रांसफर लेटर मिल सकता है, सैन्य विभाग में एक ही स्थान पर तैनाती अधिक दिनों के लिए नहीं होती है. लोन के लिए अप्लाई करने वाले कारोबारियों को सफलता मिलेगी. अब इस लोन का सदुपयोग करते हुए व्यापार को बढ़ाएं. युवाओं को सफलता न मिलने पर निराशा के भंवर से ऊपर उठना होगा. स्वामी विवेकानंद ने कहा था असफलता यह बताती है कि कोशिश पूरे मन से नहीं की गई थी. माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, उनके डॉक्टर के पर्चे के अनुसार सभी दवाएं लाकर रख दें और उनकी सेवा करें. अस्थमा रोगी आज सचेत रहें, उमस भरे मौसम में सांस अधिक फूलती है इसलिए इनहेलर आदि लेते रहें. आपके पास कोई बहुत ही उम्मीद लेकर मदद मांगने आया है, ऐसे में आपका फर्ज है कि आप उसे निराश न करें.

कुंभ – इस राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्य बेहतर तरीके से करने की प्लानिंग करनी चाहिए, सहयोगियों से भी सलाह कर सकते हैं. कारोबार करते हैं तो अपने कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार रखें, व्यापार बढ़ाने में वह सहयोगी बनेंगे. कोई उलझन परेशानी है तो उसे मन में रखने की जरूरत नहीं है, मन की बात घर वालों से शेयर करें, परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. संतान का मार्गदर्शन करना पड़ सकता है. संतान बड़ी है तो उसके साथ मित्रवत व्यवहार करें, हर समय डांट डपट करना ठीक नहीं. किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो इंफेक्शन को लेकर अलर्ट रहें और खानपान पर भी ध्यान रखें, यात्रा में सेहत ठीक रखना जरूरी है. कोई आपकी जबरन आलोचना कर रहा है तो आलोचक को मुंह तोड़ जवाब देना चाहिए, चुप रहना ठीक नहीं.

मीन – मीन राशि के लोगों के लिए आजीविका के नए स्रोत मिलते नजर आएंगे, मन प्रसन्नता से भरा रहेगा. कारोबारियों को आज व्यापार में नुकसान उठाना पड़ सकता है जिसे ध्यान में रखते हुए बिक्री सोच समझ कर करें. युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में रुकावटें आ सकती हैं जिनका समाधान तलाशते रहने होगा. पुराने चल रहे घरेलू विवादों को हवा न दें, पुराने जख्मों को बार-बार नहीं कुरेदना चाहिए वर्ना नए विवाद भी पैदा होंगे. खान-पान में संतुलन रखें, पेट खराब होने की आशंका है. पेट को स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. आज कहीं घूमने और खरीदारी करने का मूड बनेगा. कभी कभी घूमने फिरने जाना चाहिए और जरूरत की चीजें तो लेनी ही होंगी.

Back to top button