अगर आप एडल्ट हैं तो जरूर जानें सेक्‍स, चरम आनंद और हेल्‍थ

संभोग में चरम आनंद है, जिसकी तलाश में लोग बार-बार इसमें पड़ते हैं। चरम तृप्ति की कामना में पूरी जिंदगी संभोगरत हो जाती है। आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि संभोग केवल मानसिक आनंद या खुशी ही नहीं देता, बल्कि हमारी निरोगी काया के लिए इससे बड़ा कोई उपचार नहीं है। सप्‍ताह में तीन दिन संभोग करने वाला पुरुष व स्‍त्री उनकी अपेक्षा अधिक खुश और सेहतमंद रहते हैं, जो महीने में एक या दो बार सेक्‍स करते हैं। यह उस पुरानी धारणा के एकदम उलट है, जो पुरुषों को वीर्य व शुक्राणु के संरक्षण पर और महिलाओं को सेक्‍स के प्रति दमन पर जोर देता था। आइए जानते हैं एक स्‍वस्‍थ्‍य सेक्‍स में किस तरह छुपी है स्‍वस्‍थ्‍य जीवन की चाभी।

अगर आप एडल्ट हैं तो जरूर जानें सेक्‍स, चरम आनंद और हेल्‍थ

जानिए क्या सम्बन्ध है सेक्‍स, चरम आनंद और हेल्‍थ में

हार्ट अटैक का खतरा कम
हाल में किए गए अध्ययन में यह कहा गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनके लिए हार्ट अटैक का खतरा उन पुरुषों की तुलना में काफी कम हो जाता है जो महीने में इसे एक बार या काफी कम करना पसंद करते हैं।

दर्द से आराम
अगर सिर दर्द का बहाना बनाकर सेक्स से बचने की कोशिश आपकी आदत बन चुकी है तो ऐसा कतई न करें। क्योंकि, जब आप ऑर्गैज़्म के करीब होते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन नामक हॉर्मोन का लेवल पांच गुना बढ़ जाता है और इस दौरान इंडॉरफिन्स नामक हॉर्मोन के निकलने से हर तरह के दर्द और तकलीफ को कम करने में मदद मिलती है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि
नियमित सेक्स आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबिन ए (आईजीए) को बढ़ाता है, जो आपके शरीर को बुखार और सर्दी जैसी हल्की-फुल्की बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है।

तनाव में कमी
क्या आप काम और फैमिली की टेंशन से काफी थक गए हैं? तो इसका असर बेडरूम में अपने परफ़ॉर्मेंस पर नहीं पड़ने दें। सेक्स, केवल आपका मूड ही बेहतर नहीं बनाएगा, बल्कि इस अध्ययन की मानें तो जो बेडरूम में नियमित ऐक्टिविटीज़ में शामिल रहते हैं, उनके लिए स्ट्रेस से लड़ना आसान हो जाता है और बाकी लोगों की तुलना में वे ज्यादा खुशहाल होते हैं।

ऑर्गेज्‍म के फायदे
ऑर्गेज्‍म के दौरान जो हॉर्मोन निकलता है वह शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ, टिशू की रिपेयर करता है और स्किन को हेल्दी भी बनाता है। जो पुरुष एक सप्ताह में दो बार ऑर्गैज़्म का अहसास करते हैं वे उनकी अपेक्षा ज्यादा जीते हैं, जो कई सप्ताह के बाद एक बार ऐसा कर पाते हैं। आर्गेज्‍म महिलाओं को मानसिक परेशानियों से निजात दिलाता है, उनके शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी को जमने नहीं देता और उनकी त्‍वचा व चेहरे को चमकदार बनाता है। ऑर्गेज्‍म हासिल करने वाली महिलाओं के बाल भी कम टूटते हैं और लंबे समय तक उनकी चमक बनी रहती है।

ब्लड सर्कुलेशन का बढ़ना
जब आप सेक्स कर रहे होते हैं, तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है। इससे आपके अंग और कोशिकाओं में फ्रेश ब्लड की सप्लाई होती है। इस्तेमाल किए हुए ब्लड के निकल जाने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी निकल जाती हैं, जिसकी वजह से हम थका हुआ सा महसूस करते हैं।

नींद अच्‍छी आएगी
आप ध्यान दीजीएगा कि सेक्स के बाद आपकी नींद काफी रिलैक्स वाली होती है और अच्छी नींद आपको हमेशा अलर्ट बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखती है।

फिटनेस बरकरार
अगर आप अपनी फिटनेस के लिए जिम जाते हैं या घर में ही किसी तरह का वर्क आउट करने में लगे रहते हैं तो हम आपको बता दें कि खुद को शेप में रखने का यह अच्छा तरीका है। नियमित सेक्स आपकी कमर के लिए बेहतर है। अपने प्यार के लिए आपका यह आधा घंटा 80 कैलरी से अधिक खर्च कर देता है। फिर फिटनेस को लेकर आपकी टेंशन कैसी?

एस्ट्रोजेन और टेस्टॉस्टेरॉन का बढ़ना
पुरुषों में ऑर्गेज्‍म के दौरान टेस्टॉस्टेरॉन का रिसाव बढ़ता है, जो कि न केवल अच्छा अहसास कराता है बल्कि यह मसल्स और हड्डियों को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, यह आपके कोलेस्टेरॉल लेवल पर भी असर करता है। महिलाओं में एस्ट्रोजेन का रिसाव हृदय से जुड़ी समस्याओं से उन्हें सुरक्षित रखता है।

Back to top button