सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र को लेकर केंद्र सरकार ने दिए ये बड़े संकेत, बताया 60 साल से…

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट पर किए जा रहे दावों को खारिज कर दिया है. दरअसल, खबर आई थी कि 33 साल की सेवा या 60 साल की उम्र होने पर सरकारी कर्मचारियों को रिटायर करने की योजना पर सरकार विचार कर रही है. राज्यसभा में गुरुवार को यह मुद्दा उठाया गया. इस पर कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि रिटायरमेंट की उम्र 60 साल से कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

इससे पहले खबरों में कहा गया था कि सरकार 1 अप्रैल 2020 से रिटायरमेंट उम्र में बदलाव कर सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र 60 साल है, जबकि डॉक्‍टर और प्रोफेसर की उम्र 65 साल है.

ऐसा तर्क दिया गया था कि इस व्‍यवस्‍था से केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन और नई भर्तियों का रास्‍ता खुलेगा. हालांकि सरकार ने इस पर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. यह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत की बड़ी खबर मानी जा रही है.

हैदराबाद रेप: साउथ के निर्माता ने डाला बेहूदा पोस्ट, कहा-लड़कियां पर्स में रखें कंडोम

इस साल आर्थिक सर्वे में बताया गया था कि देश में बढ़ती बुजुर्ग आबादी और पेंशन फंडिंग के दबाव के कारण बहुत से देशों ने पेंशन योग्य कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ानी शुरू कर दी है. ऐसे में यहां भी रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई जा सकती है लेकिन सरकार ने अब इसे साफ कर दिया है कि इसे कम या ज्यादा का कोई प्रस्ताव नहीं है.

Back to top button