वैलेंटाइन डे के दिन इतने फीसदी बढ़ गई कंडोम की बिक्री, प्रति सेकेंड बिक रहे है इतने कंडोम…

भारत के हर बड़े शहरों में ग्रीटिंग कार्ड, गिफ्ट, बैंड, आदि की दुकानें सजी हुई हैं। इंटरनेट पर ई-शॉपिंग वेबसाइट्स पर तमाम ऑफर चल रहे हैं और खरीददारी के लिये बड़ी संख्या में लड़के-लड़कियां उमड़ते दिखाई दे रहे हैं। सबके बीच जो सबसे चिंताजनक बात है वो है कंडोम की सेल। जी हां वैलेंटाइन डे के आते ही कंडोम की बिक्री देश ही नहीं पूरी दुनिया में बढ़ गई है और इसके दो कारण हैं। पश्च‍िमी देशों में सेल बढ़ने का कारण है 14 से 20 फरवरी के बीच मनाया जाने वाला कंडोम वीक है, जबकि भारत में बिक्री बढ़ने का कारण है पश्च‍िमी सभ्यता को अपनाने का पागलपन। 

जी हां यह पागलपन ही है और यह पागलपन भारतीय संस्कृति पर करारा प्रहार है। वैलेंटाइन डे का खुमार युवाओं में इस कदर चढ़ चुका है कि वो अपनी हदें पार करने लगे हैं। करीब डेढ़ दशक पहले जब वैलेंटाइन डे का खुमार भारत के शहरों पर चढ़ा तो गुलाब के फूलों की बिक्री फरवरी माह में 5 गुना बढ़ गई। कल गुलाब के फूलों की बिक्री तीन गुनी हुई थी, आज कंडोम की बिक्री में उतनी ही बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है।

सर्दियों में ज्‍यादा डिप्रेस होती हैं महिलाएं, डॉक्‍टर से जानिए कारण और बचाव के तरीके

यह तो दो दिन बाद आने वाले आंकड़े बता देंगे, लेकिन पिछले साल की बात करें तो ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल स्नैपडील डॉट कॉम ने ही भारत में एक दिन में डेढ़ लाख कंडोम बेचे थे। वो भी 14 फरवरी के दिन। कंडोम कंपनी ड्यूरेक्स से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार वैलेंटाइन डे के दिन कंडोम की बिक्री 25 फीसदी तक ज्यादा होती है। ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में मल्टी नेशनल रिटेल कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट बेचने के लिये भारत में वैलेंटाइन डे एक त्योहार के रूप में इंजेक्ट किया। इस इंजेक्शन का यह रूप देखने को मिलेगा, यह किसी ने नहीं सोचा था।

Back to top button