मंदिर ट्रस्ट पर विवाद: निर्वाणी अखाड़ा के महंत धर्मदास ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा लीगल नोटिस

अयोध्या। श्री राम मंदिर के भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आने से पहले श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को लेकर निर्वाणी अनी अखाड़े के महंत ने प्रधानमंत्री कार्यालय को लीगल नोटिस भेजा है। महंत धर्मदास ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में में निर्वाणी अखाड़े को जगह देने की मांग की है। महंत धर्मदास ने सोमवार को बताया कि निर्वाणी अखाड़े का राम जन्म भूमि विवाद की कानूनी लड़ाई में अहम रोल रहा है। उन्होंने ट्रस्ट में शामिल न किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बनाए गए ट्रस्ट में निर्वाणी अनी अखाड़े को भी लिया जाना चाहिए था।
नोटिस में महंत धर्मदास ने कहा कि 2 महीने के भीतर उन्हें नए राम मंदिर में पुजारी की भूमिका में लिए जाने का फैसला लिया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री को भेजे गए लीगल नोटिस में कहा है कि अगर उनकी मांग पर विचार नहीं किया जाता है तो वह आगे कानूनी कार्रवाई करेंगे।
उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट के गठन का आदेश दिया था । इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से 15 सदस्यीय ट्रस्ट का गठन किया गया था । जिसमें अध्यक्ष के परासरण को बनाया गया था बाद में दिल्ली में हुई बैठक में ट्रस्ट अध्यक्ष अयोध्या के मणिराम दास छावनी के महंत गोपालदास को बनाया गया है। श्री राम मंदिर को बनाने वाले ट्रस्ट का नाम श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रखा गया है। ट्रस्ट ने 5 अगस्त को श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए जन्म भूमि भूमि पूजन का कार्यक्रम रखा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित रहेंगे।

Back to top button