एस धामी बनीं भारत की पहली महिला फ्लाइंग यूनिट कमांडर, किया देश का नाम रोशन

देश की बेटियां हर क्षेत्र में अपना और अपने देश का नाम रोशन किए जा रही हैं. सेना में लड़कियां कंधे से कंधा मिलाकर दुश्मन का सामना करने के लिए भी तैयार हो रही हैं. वहीं अब भारतीय वायु सेना की विंग कमांडर एस धामी द्वारा देश की पहली महिला अधिकारी बन देश की हर बेटी का सिर फर्क से ऊंचा करने का बड़ा काम किया गया है और एस धामी फ्लाइंग यूनिट की फ्लाइट कमांडर बनी हैं और साथ ही उन्होंने हिंडन एयर बेस में चेतक हेलिकॉप्टर यूनिट के फ्लाइट कमांडर का पदभार भी संभाला है. ख़ास बात यह है कि फ्लाइट कमांडर यूनिट की कमान में यह दूसरी पोस्ट है.

पंजाब के शहर लुधियाना में पली-बढ़ी धामी हाई स्कूल के दिनों से ही पायलट बनना चाहती थीं और अपने करियर में नई ऊंचाइयां छू रहीं धामी एक नौ साल के बच्चे की मां भी हैं. 15 साल के अपने करियर में एस धामी अब तक चेतक और चीता हेलिकॉप्टर उड़ाती रही हैं. वहीं विंग कमांडर धामी चेतक और चीता हेलीकॉप्टरों के लिए भारतीय वायुसेना की पहली महिला योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर भी हैं. 

राहुल की यह नादानी कांग्रेस की बनी सबसे बड़ी परेशानी…

आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं द्वारा 26 अगस्त को विंग कमांडर शालिजा धामी की नियुक्ति के साथ एक और मील का पत्थर स्थापित किया गया है जो कि भारतीय वायु सेना की संचालन इकाई की पहली महिला उड़ान कमांडर भी बन गईं हैं. विंग कमांडर धामी भी IAF की पहली महिला अधिकारी हैं, जिन्हें लंबे कार्यकाल के लिए स्थायी कमीशन मिलेगा. 

Back to top button