भारतीय वायुसेना को जल्द ही मिलने वाला है राफेल, देख कर कांप जाएगा दुश्मन

भारतीय वायुसेना को जल्द ही दुनिया का सबसे घातक फाइटर जेट राफेल मिलने जा रहा है. 8 अक्टूबर यानी कि विजयादशमी के दिन पहला राफेल फाइटर एयरक्राफ्ट वायुसेना को आधिकारिक तौर पर मिल जाएगी लेकिन आज हम आपको उस राफेल फाइटर जेट की पहली तस्वीर दिखा रहे हैं जो हमारी वायुसेना को सौंपी जाएगी.

बता दें कि अक्टूबर 2022 तक भारत को 36 राफेल विमान मिलेंगे जिसकी पहली खेप 8 अक्टूबर को मिलेगी. इस दिन फ्रांस की कंपनी चार राफेल फाइटर जेट इंडियन एयरफोर्स को सौंपेगी. 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए डील पर 2016 में हस्ताक्षर हुए थे. वायुसेना की योजना है कि राफेल के एक-एक स्क्वाड्रन (18 विमान) को अंबाला और हासिमरा में तैनात किया जाए, जिससे कि पाकिस्तान और चीन के मद्देनजर हवाई सुरक्षा मजबूत की जा सके.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुद वायुसेना की एक टीम के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस जाएंगे.  इसी दिन वायुसेना दिवस भी है तो वहीं इस बार 8 अक्टूबर को विजयादशमी भी पड़ रही है. ऐसे में भारत को मिलने वाले राफेल विमान की तारीख ऐतिहासिक होने जा रही है.

आसमान छूती कीमतों के बीच प्याज को लेकर आई एक और बुरी खबर, जानकर देश का हर नागरिक..

राफेल विमान सौदा पिछले कुछ वर्षों में सबसे चर्चित और विवादित सौदों में से एक रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के द्वारा केंद्र सरकार पर इस डील में घोटाला करने का आरोप लगाया गया था. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी लगभग हर रैली में इस सौदे का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते रहे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

यह सौदा सितंबर 2016 में भारत सरकार ने एक फ्रांस की कंपनी के साथ किया था. इस सौदे के तहत 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का समझौता हुआ था जिस पर वायुसेना की टीम ने भी हरी झंडी दी थी.

राफेल फाइटर जेट को उड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने अपनी ‘गोल्डन ऐरोज’ 17 स्क्वाड्रन (वायु सेना की टुकड़ी) को  फिर से शुरू किया है. यह स्काड्रन राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली इकाई होगी.

 

Back to top button