प्यार करने के इन फायदों से आप होंगे अनजान, जरुर जाने

जब भी प्यार शब्द कानों में जाता है तो एक लड़का लड़की रोमांटिक अंदाज में आँखों के सामने आ जाते है। प्यार एक एहसास होता है, जो एक इंसान को दूसके इंसान के करीब करता है। इसी से इंसान का रिश्ता आगे बढ़ता है और वह अपने आसपास के लोगों से जुड़ता है। जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसको भी प्यार करना सिखाया जाता है क्योंकि प्यार होने से हर चीज में खुशी मिलती है। दुनिया में शायद ही कोई हो जो प्यार की खुमारी में डूबा रहना पसंद नहीं करता हो। प्यार के बारे में कवियों और लेखकों ने काफी कुछ लिखा है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वैज्ञानिक भी मानते हैं कि प्यार में पड़ना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन इसके सेहत से जुड़े जबरदस्त फायदे भी है। आइये जानते हैं उनके बारे में।

प्यार करने के इन फायदों से आप होंगे अनजान, जरुर जाने * डिप्रेशन : प्यार एक ऐसी दवा है जो व्यक्ति को डिप्रेशन जैसी भयंकर स्थिति से भी बाहर निकाल सकता है। प्यार एक ऐसा साथ या ऐसी ताकत है जो व्यक्ति को हर परिस्थिति और मुश्किल से लड़ने की ताकत देता है। ये व्यक्ति के जीवन से हताशा और अकेलेपन को दूर करता है। इसीलिए आपने देखा होगा कि चिकित्सक भी प्यार को दवा के रूप में इस्तेमाल करते है और लोगो की मनोस्थिति को बदलकर उन्हें जीना सिखाते है।

* जवान रहे : जितनी ज्यादा रोमांटिक लाइफ उतना ज्यादा फायदा। जी हां, स्टडीज से पता चला है कि प्यार करने की आदत न केवल आपको खुश रखती है, बल्कि आप ज्यादा वक्त तक जवां रहते हैं। प्यार के पलों में एंडोर्फिन्स रिलीज होते हैं और आपकी त्वचा विटामिन D से भरपूर हो जाती है, नतीजतन आप खिले-खिले और जवां नजर आते हैं।

* खुशमिजाज : ऐसे में हम अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देने लगते है और मन लगाकर अपना काम समय से पहले पूरा करते हैं। अपने अच्छे व्यवहार, खुश मिजाज की वजह से आप सबके सामने अपनी एक नई छवि बना लेते है। 

* बीमारियाँ हुई कम : आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि प्यार करने की आदत से कैंसर और दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है। इस दिशा में कई शोध किए जा रहे हैं औऱ शुरूआती जांच इस तथ्य के पक्ष में गई है।

* व्यवहारिक : जब आपका प्यार सफल हो जाता है तो आपको ना किसी से लड़ने का मन करता है और ना ही आप किसी बुरी आदत की तरफ भागते हो, बल्कि आप खुशमिजाज और सबके प्रति सदभाव वाले व्यक्ति बन जाते हो। इसका परिणाम ये होता है कि आपकी समाज में एक अलग छवि बन जाएगी जिससे आपके व्यवहार की प्रसंशा होगी।

* नशे से दुरी : प्यार करने वाले लोगो पर एक दुसरे के साथ रहने और समय बिताना का इतना नशा होता है कि वे बाकी के जानलेवा नशों की लत से अपने आप दूर हो जाते है। इसकी एक वजह अपने साथी की पसंद और ख़ुशी भी होता है, साथ ही प्यार की वजह से समझ आने की वजह से व्यक्ति को ये समझ भी आ जाती है कि इनसे उनकी जान को खतरा होता है और अपने साथी की चिंता के कारण भी वो अपनी इस आदत से दूर हो जाते है।

Back to top button