नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सीएम योगी ने की अपील जामिया से यूपी प्रशासन सतर्क

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में हिंसा के बाद यूपी के 6 जिलों में भी हिंसा की आशंका को देखते हुए एहतियात बरते जा रहे हैं. हिंसा की आशंका के चलते यूपी के जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही धारा 144 भी लागू कर दी गई है. प्रदेश में अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, बुलंदशहर, कासगंज और बरेली में धारा 144 लागू की गई है. साथ ही मेरठ, सहारनपुर और अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाओं पर फिलहाल प्रतिबंध लगा दिया गया है.

एएमयू में छात्रों का प्रदर्शन

इससे पहले एएमयू में रविवार शाम को छात्रों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद तनाव की स्थिति बन गई थी. प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प के दौरान हुए पथराव में अलीगढ़ के डीआईजी समेत कुछ अन्य लोग घायल हुए थे. एएमयू में तनाव को देखते हुए विश्वविद्यालय को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. प्रशासन का दावा है कि फिलहाल सभी जगहों पर स्थिति नियंत्रण में है. अलीगढ़ में आसपास के जिलों से वरिष्ठ अधिकारी लगा दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी कर शांति और सौहार्द कायम रखने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून के सन्दर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें. प्रदेश सरकार हर नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सभी के द्वारा कानून का पालन किया जाए. राज्य में कायम अमन चैन के माहौल को प्रभावित करने की किसी को अनुमति नहीं है.

लखनऊ में भी हुआ प्रदर्शन

जामिया में हुए छात्रों के प्रदर्शन के बाद लखनऊ में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया. रविवार को देर रात छात्र धरना देने हजरतगंज में गांधी प्रतिमा के पास पहुंच गए. नदवा कॉलेज के छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया और छात्रों को पुलिस ने वापस भेज दिया

Back to top button