नहाते समय शरीर के इस अंग पर पहले डालें पानी, होते हैं कमाल के फायदे…

रोजाना नहाने से बॉडी काफी फ्रेश महसूस करती है। नहाने से शरीर के बैक्टीरिया तो हटते ही हैं साथ ही इससे व्यक्ति रिफ्रेशिंग भी महसूस करता है। आयुर्वेद में तो नहाने का बहुत महत्व बताया गया है। नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और आलस दूर होता है। कई बार नहाने के बाद भी आप फ्रेश महसूस नहीं करते हैं और आलस आता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आप अच्छा महसूस करेंगे।

शरीर के इस हिस्से में डालें सबसे पहले पानीअधिकतर लोग नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालते हैं। ऐसा करने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए नहाते समय सबसे पहले पैरों पर पानी डालें। ऐसा करने से आप पानी के तापमान को भांप लेते हैं। इसके अलावा अगर आप स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो सिर झुकाकर पहले पीछे गर्दन पर पानी डालें। इसके बाद पूरे शरीर पर पानी डालें। ऐसा करने से स्ट्रेस और दर्द दूर होता है।

दिन के इस समय ना नहाएंअधिकतर लोग दिन में किसी भी समय नहा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करे हैं तो आपको बता दें कि खाना खाने या नाश्ता करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, शरीर की गर्मी या पाचन

Back to top button