इन तरीको से जान सकते है दुसरो के मन की बात

सामने वाले व्यक्ति (Person) के मन की बात जानना अपने आप में एक बहुत बड़ी कला है. सामने वाले व्यक्ति के मन में क्या चल रहा है ? और आपकी बात की वो क्या प्रतिक्रिया देगा ? यह सब पहले ही जान लेना हाजिर जवाबी से कम नही है. जो व्यक्ति इस कला में महारथ हासिल कर लेता है. वो जीवन के हर क्षेत्र में कामयाब हो जाता है. जीवन की हर परिस्तिथि को मोड़कर अपने अनुकूल ढाल सकता है.

इन तरीको से जान सकते है दुसरो के मन की बात दरअसल हर व्यक्ति ये चाहता है कि जिससे भी हमारी कोई मीटिंग (Meeting) या डीलिंग (Dealing) होनी है. वो क्या चाहता है या उसकी उस विषय पर क्या प्रतिक्रिया रहेगी. यह हम पहले ही अंदाजा लगा ले. आज के नीचे दिए गये वीडियो में हम आपको बतायेंगे कि कैसे  सामने वाले के मन की बात का अंदाजा लगाया जा सकता है.

अपने मन को शांत और स्थिर रखे 

यदि आप किसी से बात कर  रहे है और उसके मन की बात जानना चाहते है तो इसके लिए सबसे जरुरी है कि आप अपने मन को शांत और स्थिर रखे.  आपका पूरा ध्यान  उसी व्यक्ति के हाव-भाव और बातों पर होना चाहिए.  यदि आपका मन कही  इधर-उधर भाग रहा होगा तो आप सामने वाले व्यक्ति के मन का जरा सा भी अंदाजा नही लगा पाएंगे.

सामने वाले व्यक्ति के हाव-भाव पर रखे पूरी नजर 

यदि आप जानना चाहते है कि सामने वाले व्यक्ति की मनोस्तिथी कैसी है. उसके अंदर क्या प्रतिक्रिया चल रही है तो उसके हाव-भाव और शारीरिक चेष्टाओं को ध्यानपूर्वक देखें. यदि उस व्यक्ति के हाव-भाव और शारीरिक चेष्टाएँ शांत और मधुर है और वह व्यक्ति आपकी बात को ध्यानपूर्वक सुन रहा है. तो समझिये उसको आपकी बात पसंद आ रही है और वो सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाला है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो :-

 
 
Back to top button