दिल्‍ली विधानसभा चुनाव : इस दिन होगा चुनाव, इस दिन आएगा परिणाम

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसी के साथ राजधानी में आचार संहिता लागू हो गई है। दिल्ली में 8 फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे, और 11 फरवरी को चुनाव नतीजों का ऐलान होगा।

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। चुनाव में 90 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी। दिल्‍ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए चुनाव होगा। दिल्‍ली में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हैं। बुजुर्ग मतदाता पोस्‍टल बैलेट से मतदान में हिस्‍सा ले सकेंगे। राज्‍य में 2,689 जगहों पर वोटिंग होगी।

बता दें कि इस बार दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर मुकाबला त्रिकोणीय है, एक ओर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी तो विपक्ष में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस पार्टी हैं। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का मौजूद कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। नियमानुसार उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होगा।

वहीं इससे पहले बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में जीत का वनवास खत्म करने के लिए चुनावी तैयारी शुरू कर दी। ‘दिल्ली चले मोदी के साथ- 2020’ के नारे के साथ बीजेपी दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ेगी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में बूथ सम्मेलन में बूथ कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने का मंत्र देंगे। इस सम्मेलन में दिल्ली बीजेपी के 30 हजार से ज्यादा बूथ कार्यकर्ताओं के शामिल होने का दावा किया गया है।

Back to top button