डाक घर खाताधारकों के लिए जरुरी खबर… जल्द ही निपटा ले काम वरना बंद हो जाएगा….

डाक विभाग (Postal Department) ने खाताधारकों से अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने और मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप (EMV Chip) आधारित कार्ड से बदलने को कहा है. इंडिया पोस्‍ट के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर बचत खाताधारकों (POSB) ने 31 जनवरी तक दोनों काम नहीं किए तो उनका मौजूदा मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड (Magnetic ATM Cards) 1 फरवरी से बंद हो जाएगा. डाक विभाग के बचत खाताधारक होम ब्रांच जाकर मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड बदलवा सकते हैं.

बैंक 31 दिसंबर 2019 तक बंद कर चुके हैं मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, मैग्‍नेटिक कार्ड के मुकाबले ईएमवी चिप आधारित एटीएम कार्ड को ज्‍यादा सुरक्षित माना जाता है. इसलिए देश के करीब-करीब सभी बैंकों (Banks) ने आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक 31 दिसंबर 2019 तक अपने ग्राहकों के मैग्‍नेटिक कार्ड को ईएमवी चिप एटीएम कार्ड में तब्‍दील कर दिया है. बता दें कि डाक विभाग देश भर में अपने ग्राहकों को बचत बैंक खाते की सुविधा देता है. इस खाते में जमा रकम पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है. यह खाता न्यूनतम 500 रुपये जमा करके खुलवाया जा सकता है. इस खाते के साथ चेकबुक और एटीएम की सुविधा भी मिलती है

डाक विभाग का बिना चेकबुक (Checkbook) की सुविधा वाला बचत खाता मह‍ज 20 रुपये जमा कराकर ही खुलवाया जा सकता है. इसका मिनिमम बैंलेंस (Minimum Balance) महज 50 रुपये है, जबकि सरकारी बैंकों में मिनिमम बैंलेंस 1000 रुपये से शुरू होता है. इससे कम बैलेंस होने पर बैंक कुछ चार्ज भी वसूलते हैं. डाक विभाग के बचत खाते में मिलने वाले 10,000 रुपये तक के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं वसूला (Tax Free) जाता है. यह बचत खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है. पोस्‍ट ऑफिस के बचत खाताधारक एटीएम से एक दिन में 25,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.

Back to top button