जिम करने वाले जरुर जान लें ये बातें, सिर्फ बॉडी बनाने पर ही नही इन चीजों पर दे ज्यादा ध्यान…

लोगों को खुद को फिट और तंदरुस्त रहने का शौक तो होता है जिसके लिए वो जिम करते हैं या खुद ही घर पर भी एक्सेरसाइज़ करते हैं. इससे वो खुद को फिट बनाते हैं. आप वजन घटा रहे हैं तब भी क्या आप पर्याप्त भोजन ले रहें हैं या नहीं इन सब बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. शरीर को उचित मात्र में नुट्रीसंस न मिले तो कुपोषण के कारण गंभीर समस्याएं हो सकती है. अगर आप भी खाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और बस कसरत कर रहे हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है. आईये जानते हैं क्या है वो विशेष बातें जो हर जिम जाने वाले व्यक्ति को ध्यान में रखना जरुरी है.

1 अधिक प्रोटीन न लें : एक रिपोर्ट के मुताबिक आवश्यकता से अधिक प्रोटीन भी शरीर के लिए नुकसान देहक है . ज्यदातर लोगों को लगता है कि जिम करते समय अधिक मात्र में प्रोटीन लेना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है आपको अपने वजन के अनुसार किसी फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह पर ही लेना चाहिए .

2 पानी न पीना : कई लोग शरीर में तरल की जरूरत को अनदेखा कर देते है . जिम या कसरत करने के तुरंत बाद पानी न पीयें लेकिन कुछ समय बाद पानी जरूर लें . ऐसा नहीं करने पर डीहाईड्रेसन की समस्या हो सकती है . 

अगर लड़की आपके साथ करना चाहती है सेक्स, तो आपके सामने जरुर करेगी ये अजीब हरकत…

3 कार्बोहाइड्रेट न लेना : भोजन में कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थो के न होने से शरीर का एनर्जी लेवल कम हो जाता है . इससे कमजोरी और थकान महसूस होने लग जाती है . 

4 चाय या कॉफ़ी भी न लें : जिम के तुरंत बाद इन चीज़ों के सेवन से आपको डीहाईड्रेसन की समस्या हो सकती हैं .

5 ड्राई फ्रूट जरूर लें : जिम करने वाले लोग अखरोट , बादाम ,नारियल आदि चीज़ें जरूर नियमित रूप से अपने खाने में शामिल करें .

Back to top button