जानें पहाड़ियों से घिरे विजयवाड़ा के बारे में ये अनसुनी बातें…

दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश राज्य का विजयवाड़ा शहर अपने समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है। कृष्णा नदी के किनारे उत्कर्ष और समृद्ध इतिहास को समेटे विजयवाड़ा आज एक सुरम्य और समृद्ध शहर है। यहां की नदियां और पहाड़ियां इस ऐतिहासिक शहर को कुदरती लिबास पहनाने का काम करती हैं। इस शहर के हर नुक्‍कड़ पर आपको हैरान कर देने वाले दृश्‍य दिख जाएंगे। विजयवाड़ा की गलियां यहां आने वाले पर्यटकों की यात्रा में एक अलग ही अनुभव को जोड़ देती हैं। आईये जानते हैं विजयवाड़ा के दर्शनीय स्थलों के बारे में-

कोंडापल्ली किला

विजयवाड़ा स्थित कोंडापल्ली का किला 7 वीं शताब्दी से संबंध रखता है। यह एक तीन मंजिला किला है जो एक पहाड़ी पर बनाया गया है। यहां के आप शहर के अद्भुत दृश्यों को निहार सकते हैं। यहां बनी पत्थर की एक बड़़ी इमारत देखने लायक है। यह एक ऐसा ऐतिहासिक किला है जिसने यहां कई साम्राज्यों के उदय-पतन की प्रकिया को एक मूक दर्शक की तरह देखा है।

ये हैं दुनिया के टॉप 6 न्‍यूड बीच, पढ़ लिया तो बिना जाए खुद को रोक नहीं पाएंगे

भवानी आईलैंड

कृष्णा नदी पर स्थित भवानी द्वीप, विजयवाड़ा में आने वाले पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। कृष्णा नदी के सबसे बड़े द्वीपों में से एक भवानी द्वीप 130 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर आप स्विमिंग पूल, वॉटर स्‍पोर्ट्स और नाव की सैर कर सकते हैं।

प्रकाशम बैराज

यह बांध आंध्र प्रदेश की कृषि भूमि को सिंचित करने और एक सड़क पुल के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा इस बांध की खूबसूरती ने इसे एक पर्यटन स्थल का भी रूप दे दिया है। यहां आप सैलानियों को कृष्णा नदी के मनोरम दृश्यों का आनंद उठाते देख सकते हैं।

मोगलाराजपुरम गुफाएं

इन गुफाओं में अर्द्धनारीश्वर की राजसी मूर्ति देखने को मिलती है। मोगलराजपुरम गुफाएं सबसे सुंदर पुरातन मूर्तियों को अपने अंदर समेटे हुए हैं। पर्यटकों को इन गुफाओं में आकर भारत के समृद्ध इतिहास और वास्‍तुकला का परिचय मिलता है।

विजयवाड़ा आने का सही समय विजयवाड़ा घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों में होता है जब मौसम 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान के साथ सुहावना रहता है।

Back to top button