जम्हाई लेने का तरीका आपके बारे में बताता है बहुत कुछ, जानिए क्या

जम्हाई लेना एक आम बात है, लेकिन आप इस बात का ध्यान रखते हैं कि कहीं बाहर आप जम्हाई लेते समय भद्दे ना लगें. जी हाँ, कहीं भी बाहर होते हैं तो आप ऐसी हरकत नहीं करते जैसी घर पर कर लेते हैं. यानी घर पर  हम किसी भी तरह की जम्हाई ले सकते हैं. सावर्जनिक स्‍थानों पर जम्‍हाई लेने को अच्‍छा नहीं माना जाता. आज हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं. ये बताने जा रहे हैं कि आपका जम्हाई लेने का तरीका आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. जानिए क्या कहता है आपका ये तरीका. जम्हाई लेने का तरीका आपके बारे में बताता है बहुत कुछ, जानिए क्या

आलस्य को दर्शाती है जम्हाई:

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा है जो जम्‍हाई को रोक सके. जम्‍हाई को बोरियत या नींद से जोड़कर  देखा जाता है. पर अब एक नया अध्‍ययन सामने आया है जिसमें कहा गया है कि आपकी जम्‍हाई, आपके बुद्धमत्‍ता के स्‍तर को दर्शाती है.

बुद्धिमता को दर्शाती है जम्हाई:

आप जितनी देर तक मुंह को खुला रख कर जम्‍हाई लेते हैं, आप उतने ही ज्‍यादा बुद्धिमान हैं. बुद्धिमता को दर्शाते है जम्हाई वैज्ञानिकों ने इसे जानवरों की इंटेलिजेंस से जोड़कर देखा है क्‍योंकि यह साबित किया जा चुका है कि जिस जानवर का दिमाग बड़ा होता है वह उतनी ही बड़ी जम्‍हाई भी लेता है.

जम्हाई से पता लगाएं इंसान की बुद्धिमता:

दिमाग के वजन और दिमाग की बाहरी लेयर में मौजूद न्‍यूरॉन्‍स की संख्‍या के बेस पर इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि जम्‍हाई कितनी लंबी होगी. 

Back to top button