चेहरे से अनचाहे तिलों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर एक तिल लड़की की सुंदरता को चार चाँद लगा देता है। अक्सर चेहरे पर एक या दो तिल होना आम सी बात है जो आपकी खूबसूरती को बढ़ा भी देते हैं। लेकिन जब यही तिल जगह-जगह पर दिखने लगे तो चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है और आप अजीब दिखें लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इन अनचाहे तिल से छुटकारा पाया जा सकता है। 
अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:
# लहसुन: लहसुन की कली को पीसकर एक पेस्ट बना लें और तिल पर लगाएं और फिर उस पर कॉटन का कपड़ा बांध दें। इसे रातभर के लिए बंधा हुआ रहने दें और सुबह पानी से साफ करें।
# फूलगोभी: फूलगोभी का रस तैयार करें और रोज तिल वाली जगह पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्‍वचा धीरे धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।
# शहद और सन बीज: थोडा-सा शहद और सन बीज के तेल को मिलाकर रोज 5 मिनट के लिए तिल पर लगाकर रगड़े। इससे ना सिर्फ त्‍वचा चमक उठेगी बल्कि तिल भी गायब हो जाएगा।
# अरंडी का तेल: बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल मिलाकर अनचाहे तिल पर लगाएं। फिर इसे बैंडेज से ढक लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से इसे साफ कर लें।
# प्‍याज का रस: प्‍याज के रस और सेब के सिरके को मिक्‍स करें और तिल पर लगाएं। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से साफ कर लें।
Back to top button