चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों की चुभन से घबराएं नहीं, करें ये उपाय

चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप में गर्मी में घमौरी होना एक आम समस्या है. लेकिन इन चुभती घमौरियों पर तेजी गर्मी की वजह से बहता पसीना बेहद कष्टदायी हो जाता है और अगर इसमें खुजली कर दी तो ये और तकलीफ देता है. घमौरी शरीर में बेहद जलन और खुजली पैदा करती है. अक्सर ये घमौरियां पेट, गले और पीठ पर ही अपना प्रकोप दिखाती हैं. घमौरिया को मिलियारिया रुब्रा के नाम से भी जाना जाता है. यह एक प्रकार के छोटे रैश होते हैं, जो रंग में लाल होते हैं.

चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों की चुभन से घबराएं नहीं, करें ये उपाय

क्या है घमौरी
गर्मियों में अक्सर धूल मिट्टी के कारण पसीने की ग्रन्थियों का मुंह बन्द हो जाता है. या फिर पसीना, त्वचा में  मौजूद मृत कोशिका और बैक्टीरिया के साथ स्वेद ग्रंथि को भी बंद कर देता है. जिसके कारण हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं. इन दानों में खुजली व जलन होती है और इसे ही सामान्य भाषा में हम इसे घमौरी कहा जाता है.

घमौरी से बचने के घरेलू उपाय
घमौरी से बचने के लिए लोग अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं या फिर डॉक्टर के पास जाते हैं. जबकि इसे ठीक करने के लिए आपको महंगी दवाइयों की जरूरत बिलकुल नहीं है. आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे मुक्ति पा सकते हैं.

खीरा
खीरे में ठंडक पहुंचाने के शक्तिशाली गुण होते हैं. यह घमौरी से मुक्ति दिलाने का कारगर उपाय है. इसके लिए एक ग्लास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और खीरे के पतले- पतले टुकड़े काटकर इसमें डुबो दें. कुछ देर बाद इन टुकड़ों को घमौरियों पर रगड़ें. इससे घमौरियों की जलन और खुजली से राहत मिलेगी. साथ ही घमौरियां जल्दी ठीक हो जाएंगी

ये भी पढ़े; ब्रेकअप के बाद सोशल मीडिया पर यूं न करें अपने रिश्ते की नुमाइश

एलोवेरा
त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए एलोवेरा को रामबाण माना जाता है. घमौरियों से भी एलोवेरा राहत दिलाता है. एलोवेरा के पत्तों का गूदा निकालकर दिन में दो सो तीन बार घमौरियों पर लगाए. 20 से 30 मिनट इसे लगा रहने दे फिर पानी से धो लें. घमौरियों से जल्द राहत मिलेगी.

नारियल का तेल
नारियल का तेल हर तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है. नारियल के तेल में कपूर मिलकर शरीर की मालिश करें. इससे घमौरियों से जल्द छुटकारा मिलेगा.

हल्दी
हल्दी हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. घमौरियां दपर करने के लिए नमक, हल्दी और मेथी दाने बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. पानी मिलाकर इसका उबटन बनाएं और नहाने से पांच मिनट पहले पूरे शरीर में लगाएं और पांच मिनट बाद नहा लें. सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से घमौरियों, फुंसियों तथा त्वचा की सभी बीमारियों से मुक्ति मिलती है. साथ ही त्वचा मुलायम और चमकदार भी हो जाती है.

मुलतानी मिट्टी
घमौरी के उपचार के लिए मुल्तानी मिट्टी अचूक औषधि है. घमौरी में मुल्‍तानी मिट्टी का लेप लगाने से लाभ मिलता है. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर घमौरियों पर लगाने से जल्द राहत मिलेगी. इस लेप से घमौरी में होने वाली जलन और खुजली में भी राहत मिलती है.

Back to top button