कभी खाया है आपने साबूदाने का हलवा स्वाद है बेहद लजीज

सर्दियों के मौसम में सुबह नाश्ते में या राह के खाने के बाद हलवा खाने का अपना लग ही मजा है. इससे जयका काफी बढ़ जाता है. वैसे भी कई लोग खाने के बाद कुछ मीठा लेना पसंद करते हैं. ऐसे में हलवा एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. आपने हलवे तो कई तरीके के खाए होंगे. लेकिन क्या आपने कभी साबूदाने का हलवा खाया है. ये खाने में बेहद लजीज होता है और बेहद आसानी से पच भी जाता है. आइए जानते हैं साबूदाने का हलवा बनाने

साबूदाने का हलवा बनाने के लिए सामग्री:
साबूदाना- 1 कप
चीनी- 1/2 कप

केसर के धागे (1 चम्मच दूध में भीगे हुए) – 20
देसी घी- 4 बड़ी चम्मच
इलायची- 1 छोटी चम्मच (पाउडर)

बादाम कतरे हुए- 10
काजू कतरे हुए-10

.साबूदाना हलवा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को साफ़ करना जरूरी है. इसके लिए एक कप साबूदाने को अच्छे से पानी से धोकर करीब एक घंटे तक के लिए पानी भरे भगोने में रख दें ताकि ये फूल जाए. नियत समय के बाद साबूदाने को छननी से छान कर पानी फेंक दें.

2. एक नॉन स्टिक पैन में चार बड़े चम्मच देसी घी डालकर इसे पिघला लें. इसके बाद आंच मद्धम करके इसमें भीगे हुए साबूदाने को डालकर चमचे से चलाते हुए भून लें. जब साबूदाना अच्छे से भुन जाए तो इसमें करीब 2 कप पानी डालकर चमचे से चलाते हुए तक पकाएं जब तक कि साबूदान कुछ पारदर्शी जैसा ना लगने लगे.

3. जब साबूदाना अच्छे से पक जाए तो इसमें केसर के लगभग 15 से 20 रेशे दूध में भीगे हुए और आधा कप चीनी डालें. इसे चमचे से तब तक चलाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से साबूदाने में घुल ना जाए. जब चीनी हलवे में पूरी तरह से घुल जाए तब इसमें कतरे हुए बादाम, काजू और छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें और पकाएं.

4. लीजिए तैयार है आपका साबूदाने का हलवा. इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लीजिए. खाने में ये बेहद लजीज होता है और आप चाहें तो व्रत में फलाहारी के तौर पर भी इस हलवे का सेवन कर सकते हैं.
Back to top button