ऑफिस में भूलकर भी ना करें इन शब्दों का उपयोग

ऑफिस में काम करते हैं तो आपको एक डेकोरम मेन्टेन करके रखना पड़ता है. लेकिन अनजाने में कई बार ऐसी बातें निकल जाती है जिससे आप शर्मिंदा हो सकते हैं. इससे आपकी इमेज भी खराब हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको ऑफिस में ध्यान रखना होता है और आप भी इन बातों को ध्यान में रखें. आइए आपको आज ऐसे ही शब्दों के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको ऑफिस में बचना चाहिए. ये हैं वो बातें.

* ‘मैं यह काम नहीं कर सकता’, इस तरह का वाक्य न बोलें. इस शब्द का गलती से भी इस्तेमाल ना करें. ऐसा बोलने पर यह प्रतीत होगा कि आप जिम्मेदारियों से भागते हैं या भाग रहे है.
* यह तो ‘असंभव’ है, जैसा शब्द न बोलें. इस शब्द का मतलब भी पहले वाले शब्द जैसा ही हुआ. अतः इस तरह के शब्द दूसरों के सामने आपकी नकारात्मक छवि बनाते हैं.
* कई बार ऐसा होता होगा कि आप ऑफिस में किसी परिस्थिति में असमंजस में होते हैं, तब भी आपको ये शब्द नहीं कहना चाहिए कि मैं पक्के से नहीं कह सकता कि क्या करना चाहिए?
* अक्सर देखने में आता है कि कई लोगों को हर छोटी-बड़ी बात पर ‘सॉरी’ कहने की आदत होती है. गलती होने पर ‘सॉरी’ कहना अच्छी बात है, लेकिन बात-बात पर ‘सॉरी’ कहने से आपकी कमजोरी साफ झलकती है.

Back to top button