ऐसे करे बचाव, बारिश के मौसम में होनेवाली हेयर प्रॉब्लम का

मानसून में भीगना हर किसी को पसंद होता है बारिश में भीगकर भी खूब इंजॉय करती हैं। हालांकि, इस मजे में सजा बनकर आती हैं स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स। खासकर, बरसात के मौसम में बालों की समस्या काफी बढ़ जाती है। बाल चिपचिपे और डैमेज्ड हो जाते हैं। इस मौसम में डैंड्रफ भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में आपको बालों की खास देखभाल करने की जरूरत है। जानिए, मॉनसूम में आपको बालों का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

नमी के कारण बाल न सिर्फ चिपचिपे बनते हैं, इनसे बदबू भी आने लगती है। इस मौमस में आपको खासतौर से ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल सूखे हों। शैम्पू करने के बाद जब तक बाल पूरी तरह सूख नहीं जाएं, बिस्तर पर लेटे नहीं। यहाँ ये ध्यान देने वाली बात है कि मॉनसून में बालों की हालत को देखकर आप इसपर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स लगाने की भूल न करें। इनसे बाल और खराब ही होंगे। इनसे बालों में गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। वहीं, स्टाइलिंग जेल के कारण बाल और भी चिपचिपे और डैंड्रफ भरे हो जाएंगे। इस मौमस में ऐसे प्रॉडक्ट्स से दूर रहने की कोशिस करें।

अगर आप हमेशा से शामे शैम्पू उसे कर रही है तो ये समय होगा कि आप इस और थोड़ा ध्यान दे आपका रेगुलर शैम्पू सामान्य मौसम में भले ही बालों पर अच्छा काम करता हो लेकिन बारिश के मौसम में डीप क्लीनसिंग शैम्पू की जरूरत होती है। यह बालों की बदबू को दूर रखेगा और बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन से भी बचाएगा।

हमेशा इस बात का ध्यान रखे जो आपके बालो को ज्यादा लम्बे समय तक स्वस्थ साख सकती है वो यह कि बारिश को मौसम में बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं, जिससे की बाल आसानी से सुलझ सकें। इस मौसम में बालों में रूखापन आ जाता है और बाल अधिक टूटने लगते हैं। इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। वहीं, हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और उनमें चमक बनी रहेगी।

Back to top button