ईरान ने शुरू कर दिया सीधा युद्ध, दागी दो दर्जन से ज्‍यादा मिसाइलें, चारों तरफ लाशें ही लाशें

बगदाद। कुछ दिनों से चली आ रही तनातनी के बीच ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर बुधवार सुबह हमले किए। इराक के बगदाद स्थित अमेरिकी एयरबेस के ठिकानों पर दो दर्जन से ज्यादा मिसाइलें दागी गई हैं। ये हमले अल असद और इरबिल के दो सैन्य ठिकानों पर हुए हैं।

ईरान

ईरान प्रेस टीवी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए मिसाइल अटैक में 80 सैनिकों की मौत हो गई है। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसके पहले कहा था कि मिसाइल अटैक के बाद भी सब कुछ ठीक है।

ईरान के इस कदम को कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बदले और अमेरिका से जंग के ऐलान के तौर पर देखा जा रहा है। ईरान ने कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसका बदला लेने की बात कही थी।

ईरान की अर्ध सरकारी न्यूज एजेंसी फार्स न्यूज एजेंसी ने इराक के अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए रॉकेट्स का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह सुबह साढ़े 5 बजे आसमान से मिसाइलें गिर रही हैं और जमीन पर गिरते ही धमाका हो रहा है। इस दौरान कई लोगों की वहां से जान बचाकर भागने की आवाज़ भी सुनाई दे रही है।

Also Read : ईरान ने ले लिया बदला, अमेरिका के दो सैन्‍य ठिकानों किया तबाह, ट्रम्प बोले- कल दूंंगा…

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले को ‘शहीद सुलेमानी’ ऑपरेशन का नाम दिया और ताबड़तोड़ कई मिसाइलें दागीं। इस घटना के बाद ईरानी के एक एटमी प्लांट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि उस पर अमेरिकी हमले की आशंका मंडराने लगी है।

ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने ये भी दावा किया कि इस मिसाइल अटैक में यूएस हेलिकॉप्टर और मिलिटरी साजोसामान को भारी नुकसान पहुंचा है। स्टेट टीवी चैनल ने ये भी कहा कि अमेरिका के 100 सैन्य ठिकाने ईरान के टारगेट पर है। अगर वॉशिंगटन ने कोई जवाबी कार्रवाई की, तो उनपर भी मिसाइल दागे जाएंगे।

Back to top button