आई मेकअप हटाते समय बरतें सावधानी, ले इन टिप्स की मदद

इस खूबसूरत दुनिया को देखने में आँखें हमारी बहुत मदद करती हैं और आँखों को खूबसूरत दिखाने में मेकअप की मदद ली जाती हैं। महिलाऐं आई मेकअप के द्वारा आप अपनी आँखों को खूबसूरत बना सकती हैं। लेकिन इस मेकअप से जुडी कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती हैं, नहीं तो यह आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकता हैं। खासतौर से आँखों से मेकअप हटाते समय सवाधानी बरतने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको आई मेकअप हटाने से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

* कॉटन पैड को एक ही बार इस्तेमाल करें

अक्सर महिलाएं अपनी आंखों के मेकअप को हटाते समय कॉटन पैड को बार-बार यूज करती है, तो ऐसे में हम आपको बता दें कि कॉटन पैड को बार-बार इस्तेमाल करने से आंखों का मेकअप फैल जाता है। इसलिए आप ऐसा करने से बचें।

आई मेकअप हटाने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें 

आई मेकअप को साफ करने के लिए सिर्फ एक कॉटन पैड ही काफी नहीं होता हैं। बल्कि इसे हटाने के लिए किसी दूसरे कॉटन पैड को या किसी सॉफ्ट कपड़े को पानी में डुबोकर आई मेकअप को अच्छी तरह से साफ किया जाता हैं।

beauty tips,eye makeup,take care of eyes,eye makeup tips ,ब्यूटी टिप्स, आँखों का मेकअप, आँखों की देखभाल, मेकअप करने के तरीके, मेकअप टिप्स

* रगड़ने की गलती ना करें 

हमारी आंखों की स्किन काफी नाजुक होती हैं तो ऐसे में आई मेकअप को हटाते समय रगड़ने की गलती ना करें। बल्कि इसे हल्के हाथों से हटाएं। इससे बचने के लिए एक बार कॉटन पैड को आईलिड्स पर इस्तेमाल करने के बाद इसे हल्का मोड़ लें। आंखों को रगड़ने से अच्छा होगा कि आप कॉटन की सहायता से ही इसे अच्छे से साफ करें।

गलत तरीके से ना हटाएं 

आई मेकअप को हटाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं। इसे हटाने के लिए आप पहले हल्के हाथ से आईलिड्स को अंदर के किनारों से बाहर की ओर तक स्वाइप करें। इसके बाद आईलिड्स के ऊपर से शुरूआत करते हुए लैशलाइन तक स्वाइप करें। इससे आपका आई मेकअप अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और आपकी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। ध्यान रखें कि आई मेकअप को हटाते समय आंखों को बंद रखें।

Back to top button