अपने खास कस्टमर्स को खुश करने के लिए एयर होस्टेस को करना पड़ता है ये गन्दा काम, जानकर हो जायेंगे हैरान

अगर आपने कभी फ्लाइट में सफर किया है, तो आपको पता होगा कि अंदर जाने के बाद कैसा माहौल रहता है. अंदर मौजूद एयर होस्टेस आपको किस तरह से ट्रीट करती हैं. उनके इसी ख़ास हॉस्पिटैलिटी की वजह से आपकी यात्रा का अनुभव सुखद हो जाता है, फ्लाइट में आप इकॉनमी या फिर बिजनेस क्लास में सफर कर सकते हैं.

फ्लाइट की इकॉनमी क्लास में जहां आपको सामान्य ट्रीटमेंट मिलता है, वहीं दूसरी ओर बिजनेस क्लास में आपको कुछ ख़ास तरह से ट्रीट किया जाता है. इससे फ्लाइट में सफर कर रहे लोगो का मज़ा दोगुना कर देता है. इस अनुभव को सुखद बनाने में एयर होस्टेस की ख़ास भूमिका होती है, अभी हाल ही में एक एयरहोस्टेज ने इस राज को खोला है कि आखिर एक VIP कस्टमर को ट्रीट करने के लिए एयर होस्टेस क्या-क्या करती हैं. फ्लाइट में VIP कस्टमर को डील करने के लिए एयर होस्टेस को हमेशा अपने चेहरे पर स्माइल रखनी पड़ती है.

एयर होस्टेस को अपने चेहरे के मेकअप का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है जिससे वो प्रेजेंटेबल लगें. किसी भी एयरहोस्टेस को अपनी आईशैडो से लेकर आई लाइनर का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है, जो एयरहोस्टेस VIP कस्टमर को डील करती हैं उन्हें थोड़े-थोड़े समय पर अपनी लिपस्टिक एडजस्ट करते रहना पड़ता है.

ऐसा करने के पीछे प्रेजेंटेबल दिखना ही सबसे बड़ी वजह है..आपको बता दें कि एयर होस्टेसेज को एक एक ख़ास कंपनी की पहले से चुनी हुई लिपस्टिक का ही शेड लगाने की इजाज़त होती है और उसके अलावा एयरहोस्टसेज कोई अन्य लिपस्टिक नहीं लगा सकती हैं, बता दें कि एमिरेट्स एयरवेज में एयरहोस्टसेज के लिए मेकअप से लेकर हेयरस्टाइल जैसी चीज़ों के लिए ख़ास तरह की गाइडलाइंस हैं जिनका पालन उन्हें करना पड़ता है.

अपनी पड़ोसन पर आया युवक का दिल, घर के सामने काटा नींबू और चढ़ा दिया सिंदूर, फिर…

एयरहोस्टेस बनने के लिए आवेदन सिर्फ और सिर्फ 18 से 25 वर्ष तक की लडकियां ही कर सकती है. एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों का शरीर आकर्षक होना चाहिए. इसके साथ ही हाईट कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए.वजन भी जरूरत से ज्यादा नही होना चाहिए इसके अलावा उनकी आँखे भी सिक्स बाय सिक्स होनी जरुरी है, सिर्फ कुंवारी लडकिया ही इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकती है, मैरिड गर्ल को इसके लिए एलिजिबल नही माना जाता है. इसके अलावा कम से कम एक से ज्यादा भाषा आणि चाइये जो कि अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर चलती है.

VIP कस्टमर को ट्रीट करने के लिए एयरहोस्टसेज को उस ख़ास कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है साथ ही कस्टमर की पसंद और नापसंद के बारे में सभी तरह की जानकारियां दी जाती हैं. जहां इकॉनमी क्लास में कस्टमर को सिर्फ एक बार खाना सर्व किया जाता है, वहीं बिजनेस क्लास में कस्टमर्स को थ्री कोर्स मील सर्व किया जाता है जिसमें एपेटाइजर मेन कोर्स और डेजर्ट शामिल होता है..

Back to top button