अगर आप परेशान हैं मोटापे से तो आपकी भी समस्या अंडे से हो सकती है दूर

अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व और विटामिन्स मौजूद होते है जो हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव करने में सक्षम होते है,पर क्या आपको पता है की अंडे के सेवन से अपने मोटापे की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

अगर आप परेशान हैं मोटापे से तो आपकी भी समस्या अंडे से हो सकती है दूर

अंडे में 14 प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है,इसके अलावा इसमें  प्रोटीन और लेक्टिथिन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. अंडे में भरपूर मात्रा में  विटामिन ए, डी, ई, बी1, बी2, बी12 के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नेसियम, आयरन और जिंक मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बनाने का काम करते है.

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए नियमित रूप से नाश्ते में एक अंडे का सेवन करे. इससे अगले 24 घंटों में कम कैलोरी खर्च होती है. मोटापे को कम करने के साथ साथ अंडे के सेवन से दिल की बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है. इसमें कैरोटिड प्लेक की अधिक मात्रा पायी जाती है जो रक्त वाहिकाओं में भी मौजूद होती है जिसके कारण इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो हमारे ब्रेन सेल्स को स्वस्थ रखने का काम करता है.इसमें मौजूद कोलाई नामक तत्व दिमाग को तेज करने का काम करता है.

Back to top button