अंतरिक्ष में हुआ है पहला अपराध, शुरू हुई मामले की जांच

धरती पर तो शायद ही ऐसी कोई जगह होगी, जहां अपराध न हुआ हो। मगर, अब अंतरिक्ष में भी अपराध का पहला मामला सामने आया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस मामले की जांच कर रही है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाहरी अंतरिक्ष में अपराध का यह पहला मामला हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरिक्षयात्री ऐनी मैकक्लेन पर आरोप है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर छठे महीने के मिशन के दौरान अपने पूर्व पार्टनर के निजी वित्तीय रिकॉर्ड की पहचान की और चोरी से बैंक रिपोर्ट तक एक्सेस किया।

समाचार पत्र के अनुसार, अंतरिक्षयात्री के पूर्व पार्टनर समर वॉर्डेन ने इस साल की शुरुआत में फेडरल ट्रेड कमीशन में एक शिकायत दर्ज कराई है। उन्हें पता चला था कि मैक्लैन ने बिना उनकी इजाजत के उनके बैंक खाते को एक्सेस किया था। वहीं, वॉर्डेन के परिवार ने नासा के ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल को एक अलग शिकायत दर्ज कराई है।

हांगकांग: पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके

मैकक्लेन के वकील ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री ने कुछ भी गलत नहीं किया है। कपल के संयुक्त वित्त की निगरानी के लिए आईएसएस पर रहते हुए मैकक्लेन ने बैंक रिकॉर्ड एक्सेस किया थे। अपने रिश्ते के दौरान यह वह पहले भी कर चुकी थीं। बताया जा रहा है कि नासा के जांचकर्ताओं ने दोनों महिलाओं से संपर्क किया है।

जून में पृथ्वी पर लौटने वाली मैकक्लेन को काफी प्रशंसा मिली थी और ऐतिहासिक ऑल वुमन स्पेसवॉक के लिए दो महिलाओं में से एक मैकक्लेन को चुने जाने पर उनकी चर्चा हुई थी। मगर, नासा ने मार्च में अच्छी तरह से फिट होने वाले स्पेससूट की कमी होने की वजह से प्रस्तावित स्पेस वॉक को खारिज कर दिया था।

Back to top button