हांगकांग: पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके

हांगकांग में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच शनिवार को भी विरोध-प्रदर्शन जारी रहा। तोड़फोड़ और सड़क जाम कर रहे प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने जब लाठीचार्ज किया और आंसू गैस छोड़ी तो प्रदर्शनकारियों ने जवाब में जमकर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके।प्रदर्शन में कई लोगों के घायल होने की खबर है। इस बीच चीन की पुलिस ने शेनझेन से गिरफ्तार किए गए ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी साइमन चेंग को रिहा कर दिया है। चेंग को वेश्यावृत्ति में शामिल होने के आरोप में 15 दिनों के लिए गिरफ्तार किया गया था।

टकराव की स्थिति मोलोटोव इलाके में उस वक्त पैदा हुई जब प्रदर्शनकारियों ने सड़क के किनारे लगे स्मार्ट लैंप तोड़ने शुरू किए। इन स्मार्ट लैंपपोस्ट पर सर्विलांस कैमरे लगे हुए हैं जिनसे पुलिस को आंदोलनकारियों की गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल जाती है। इसी दौरान कुछ प्रदर्शनकारी सड़क जाम भी कर रहे थे। पुलिस ने जब उन्हें हटाने की कोशिश की तो टकराव हो गया। इसके बाद पुलिस को आंसू गैस छोड़नी पड़ी।

UAE के बाद बहरीन में भी पीएम नरेंद्र मोदी को अवॉर्ड, ऐसे किया धन्यवाद..

दस दिनों के छिटपुट आंदोलन के बाद शनिवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच ऐसा हिंसक टकराव हुआ है। शनिवार को हांगकांग के कई प्रमुख स्थलों की दीवारों पर स्प्रे पेंट से यह लिखा हुआ देखा गया कि हमें लोकतंत्र दो या हमें मौत दो। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रदर्शनकारी हर नागरिक की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सेवाओं को प्रभावित करने की योजना को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। सतर्कता के बीच हवाई, सड़क और रेल सेवाएं सामान्य हैं। इस बीच प्रशासन ने घनी आबादी वाले इलाके कूनटोंग में लोकल ट्रेन के चार स्टेशन बंद करा दिए हैं। ऐसा प्रदर्शनकारियों को काबू करने के मकसद से किया गया है।

Back to top button