UAE के बाद बहरीन में भी पीएम नरेंद्र मोदी को अवॉर्ड, ऐसे किया धन्यवाद..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहरीन के सम्मान ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से नवाजा गया है. शनिवार को बहरीन के राजा से मुलाकात के दौरान उन्हें यह सम्मान दिया गया. यह अवॉर्ड मिलने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ द किंग  हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर मैं बहुत गर्व और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं और मेरा देश आपकी दोस्ती के शुक्रगुजार हैं. मैं 1.3 बिलियन भारतीयों की ओर यह सम्मान स्वीकार करता हूं. ‘

पीएम ने कहा, ‘यह पूरे भारत के लिए सम्मान की बात है. यह दोनों देशों के बीच करीबी दोस्ती का चिन्ह है.’ बहरीन के राजा हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में एक कार्यक्रम में 15 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. उन्होंने अपने समकक्ष प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने रूपे कार्ड, आईएसए के साथ सहयोग, स्पेस और कल्चर के क्षेत्र में एमओयू साइन किया.

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, लगा ये झटका

बहरीन जाने से पहले पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) गए थे, जहां उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से नवाजा गया था. अमीरात पैलेस में एक किलो लड्डू खरीदने के लिए पीएम ने अपने रुपे कार्ड को स्वाइप किया. उन्होंने यूएई में मास्टरकार्ड या वीजा कार्ड के समकक्ष रूपे कार्ड लॉन्च किया. मध्य पूर्व में यूएई पहला ऐसा देश है, जहां रूपे कार्ड की शुरुआत की गई. बहरीन के बाद पीएम मोदी बिआरित्ज में जी7 समिट में भाग लेंगे. लेकिन उससे पहले वह श्रीनाथजी मंदिर जाएंगे.

अब तक मोदी को मिल चुके हैं ये सम्मान

अगस्त 2019 में द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां

फरवरी 2018 में फलस्तीन का ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट

जून में अफगानिस्तान से आमिर अमानतुल्लाह खान अवॉर्ड

अप्रैल 2016 में सऊदी अरब में किंग अब्दुलअजीज साश अवॉर्ड

जून 2019 में मालदीव का रूल ऑफ द निशान इज्जुद्दीन

Back to top button