उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, लगा ये झटका

परमाणु निरस्त्रीकरण और मिसाइलों का परीक्षण कर अमेरिका और दक्षिण कोरिया को आंखें दिखाते रहे उत्तर कोरिया द्वारा एकबार फिर मिसाइलों के परीक्षण की खबर है. दक्षिण कोरिया की सेना ने शनिवार को पड़ोसी देश द्वारा कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किए जाने का दावा किया. इसे वार्ता की कोशिशों को झटका माना जा रहा है.

वहीं बढ़ती तनातनी के बीच रविवार को उत्तर कोरिया की मीडिया में आई खबरों के अनुसार सुपर लार्ज मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण किया गया था. उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति किम जोंग उन ने सैन्य खतरों और शत्रु देशों के दबाव से निपटने के लिए हथियारों की होड़ में आगे रहने को आवश्यक बताया.

किम जोंग ने इसे महान अस्त्र बताते हुए नवनिर्मित रॉकेट लॉन्चर की डिजाइन तैयार करने वाले और इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों को बधाई दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर कोरिया 25 अगस्त से अब तक एक माह के अंदर सात परीक्षण किए. इस माह हुए परीक्षणों में से दो का परीक्षण किम की मौजूदगी में हुआ. हालांकि इन हथियारों की प्रकृत्ति और तकनीकी विशेषताएं अब तक रहस्य बनी हुई हैं.

उत्तर कोरिया ने अचानक दाग दीं 2 बैलिस्टिक मिसाइलें, साउथ कोरिया की हालत हुई खराब…

दक्षिण कोरिया में बढ़ी हलचल

उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण की खबरों के बाद दक्षिण कोरिया में हलचल बढ़ गई है. राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक हुई. बैठक के बाद दक्षिण कोरिया ने बयान जारी कर कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरियाई प्रायद्वीप के निःशस्त्रीकरण के लिए उत्तर कोरिया को अमेरिका के साथ वार्ता की मेज पर लाने के लिए कूटनीतिक प्रयास करते रहेंगे.

उत्तर कोरिया ने क्यों शुरू की परीक्षणों की श्रृंखला

उत्तर कोरिया द्वारा लगातार हथियारों के परीक्षण से वार्ता की संभावनाओं को झटका लगा है. इन सबके बीच यह भी गौर करने वाली बात है कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास पर नाराजगी जताई थी. इसके विरोध में उत्तर कोरिया ने हथियारों का परीक्षण शुरू किया.

Back to top button