दूल्हा-दुल्हन के बीच आखिर क्यों होता हैं उम्र का फासला

पहले के लोग हमेशा घर के किसी बच्चे की शादी करते समय इस बात पर खास ध्यान देते थे कि वर और वधू की उम्र के बीच अच्छा खासा फर्क होना चाहिए। जिसके लिए वो हमेशा लड़के से 5-6 साल उम्र में छोटी लड़की को उसके लिए पसंद करते थे।पर क्या आप जानते हैं ऐसा करने के पीछे क्या खास वजह थी, अगर नहीं तो जान लीजिए इसके पीछे का राज जानने के बाद बिना इम्प्रेस हुए नहीं रह पाएंगे आप।दूल्हा-दुल्हन के बीच आखिर क्यों होता हैं उम्र का फासला

मैच्योर होती हैं लड़कियां
माना जाता है कि लड़कियां लड़को से ज्यादा मैच्योर होती हैं। ऐसे में अगर दोनों एक ही उम्र के होंगे तो उनकी सोच कभी नहीं नहीं मिलेगी। जिसकी वजह से उनके बीच झगड़े होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

पुरुषों के मुकाबले उम्रदराज दिखती हैं महिलाएं
वक्त के साथ-साथ महिलाओं में होने वाले हार्मोन चेंज की वजह से वो पुरुषों के मुकाबले जल्द ही उम्रदराज दिखना शुरू हो जाती हैं। अपने पति से उम्र में ज्यादा न लगे इसलिए परिवार वाले पहले से ही लड़की से 5-6 साल बड़े लड़के से उसकी शादी करते थे।

भावुक होती हैं लड़कियां
लड़को के मुकाबले लड़कियां ज्यादा भावुक होती हैं। ऐसे में मां-बाप हमेशा कोशिश करते हैं कि उनकी बेटी का होने वाला हमसफर हमेशा उसे भावनात्मक रूप से सहारा देने में सक्षम हो ।

घर की जिम्मेदारी का अहसास
अगर लड़का लड़की से उम्र में बड़ा होगा तो वो उसे घर गृहस्थी के छोटे-बड़े कामों में मदद कर सकेगा। वही दूसरी तरफ अगर दोनों ही एक ही उम्र के होंगे तो अनुभव के अभाव में दोनों लोगों को जीवन में काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।

Back to top button