अगर आपका बच्चा करता है हर छोटी सी छोटी बात पर जिद, तो इन तरीकों से समझाएं उन्हें…

आज के समय में बच्चों का चिडचिडापन और उनका गुस्सा दोनों ही उनके लिए खतरनाक बनते जा रहे है, जिसकी वजह से उनके माता-पिता परेशान रहते है और बच्चों को समझाने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन बच्चों की इस समझाइश में बड़ों को भी कई बातों का ध्यान रखना होता है ताकि बच्चों पर गलत प्रभाव ना पड़े। इसलिए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से बच्चों को जिद करने पर आसानी से समझाया जा सकता हैंव् तो आइये जानते है इसके बारे में।अगर आपका बच्चा करता है हर छोटी सी छोटी बात पर जिद, तो इन तरीकों से समझाएं उन्हें...

* झूठे प्रॉमिस ना बनाएं

जैसे आपने अपने बच्चे को कभी किसी टी-शर्ट या खिलौने के लिए प्रॉमिस किया हो, जिसके लिए आपने बोला हो कि आप उन्हें वो चीज़ बाद में दिलाएंगे। अब आपने बच्चे को वो चीज़ मार्केट या मॉल में दिख जाए, तो वो उसे देखकर जिद करेगा। अगर आपने उसे वो चीज़ नहीं दिलाई तो वो रोएगा भी। इसीलिए उनसे झूठे प्रॉमिस ना करें और अपने किए गए वादों को वक्त पर पूरा करें।

* बहस ना करें

बच्चे जिद करें तब आप जिद ना करें। इससे सिचुएशन बेहतर नहीं बल्कि खराब ही होगी। आप उन्हें बहस करेंगे या फिर उन्हें समझे बगैर ही उनपर हावी होने की कोशिश करेंगे तो वो और भी जिद्दी बरताव करेंगे।

* ध्यान कहीं और लगाएं

जिद्दी रोते हुए बच्चे को संभालने का सबसे पहला और आसान तरीका है कि उसका ध्यान कहीं और लगाया जाए। जैसे अपने बच्चे को किसी अच्छे काम में बिज़ी रखें। जैसे उसका फेवरेट फूड या खिलौने अपने साथ रखें और उन्हें ऑफर करें। या फिर आस-पास की किसी बढ़िया चीज़ की तरह उनका ध्यान लगवाएं।

* उनकी बात को समझें

बच्चा हमेशा किसी कारण से ही जिद करेगा या रोएगा। इसीलिए पहले उनकी बात को समझें कि आखिर वो कहना का क्या चाह रहा है। ऐसे में आप उनकी जिद करने की वजह को समझ पाएंगे और बच्चे को समझाना आपके लिए आसान हो जाएगा।

* उनके सलावों का जवाब दें

कई बार ऐसा होता है कि आपका बच्चा सवाल करता है और आप उनका जवाब नहीं देते। उनके सवालों को बार-बार टालने पर उनमें जिद और बढ़ेगी। इसी तरह अगर आपका बच्चा भीड़ में रोते या परेशान करते कुछ सवाल पूछे तो उसका जवाब दें, वो भी शांति और प्यार से।

Back to top button