नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी इन बातों का रहें ख़ास ख़याल, जानें क्या

होली के बाद माता के भक्त अब चैत्र नवरात्रि का इंतजार कर रहे हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र नवरात्रि 2023 की शुरुआत 22 मार्च से शुरु होकर 30 मार्च तक रहेगी। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना के साथ उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे नौ दिन तक उपवास भी रखा जाता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज रोगी है और मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूरे नौ व्रत रखने का मन बना रहे हैं तो अभी से अपनी डाइट से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखना न भूलें। 

डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान-
-मधुमेह रोगी लंबे समय तक खुद को भूखा न रखें। व्रत के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।
– व्रत के दौरान डायबिटीज रोगी दिनमें दो-तीन बार अपना शुगर टेस्ट करें।
-अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और व्रत के दिनों में दवा लेने से परहेज कर रहे हैं तो ऐसी गलती न करें। व्रत के दौरान भी अपनी दवा समय पर लें। 
-व्रत के दौरान कमजोरी महसूस करने पर आप दिन भर नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ पीते रहें। 
-डायबिटीज रोगियों को व्रत के दौरान तली-भुनी चीजों की जगह भुना, भाप में पका हुआ खाना खाना चाहिए। सिंघाड़े के आटे की रोटी या पराठा के साथ रायता, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ ले सकते हैं। 
-नवरात्रि व्रत में सूखे मेवे और फलों का सेवन करें, जिनमें चीनी की मात्रा कम हो। इसके लिए मखाने, बादाम, अखरोट के साथ सेब, बादाम, मिल्क शेक, चिया सीड्स का सेवन बेस्ट रहेगा। 
-व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। पानी की कमी से शरीर में डिहाईड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी और लस्सी का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से शुगर का स्तर नॉर्मल रहेगा।
-इन सब बातों को ध्यान रखने के अलावा शुगर पेशेंट व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें। 

Back to top button