ड्राई कंडीशनर से बालों खूबसूरत और मुलायम बनते हैं जानिए, इसे लगाने का तरीका और इसके फायदे-

आपने अक्सर अपने लुक को चेंज करने के लिए तरह-तरह के हेयर स्टाइल अपनाए होंगे। इससे लुक नया आ जाता है और कॉन्फिडेंस का स्तर भी बढ़ता है। लेकिन कभी-कभी यही लुक और इस न्यू स्टाइल की वजह से बाल फ्रीजी हो जाते हैं। फ्रीजी बाल कमजोर हो होकर टूटने लगते हैं। आपके साथ इस तरह की प्रॉब्लम न हो, इसके लिए आप ड्राई कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राई कंडीशनर की मदद से उलझे बालों को सुलझाना आसान हो जाता है और बाल मॉइस्चराइज होते हैं। आइए, इस लेख में हम जानते हैं कि ड्राई कंडीशनर क्या है, इसे इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे।

ड्राई कंडीशनर क्या है?

जहां एक ओर लीव-इन-कंडीशनर लिक्विड प्रोडक्ट होता है, वहीं दूसरी ओर ड्राई कंडीशनर एक ड्राई फॉर्मूला होता है। ड्राई कंडीशनर की मदद से बाल रिफ्रेश होते हैं, बाला घने नजर आते हैं और यह बालों की फ्रीजीनेस को भी कम करता है।

ड्राई कंडीशनर के फायदे

  • ड्राई कंडीशनर में सिलिकोन या तेल जैसे तत्व हो सकते हैं, जो फ्रिजीनेस को कम करते हैं और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं। यह आपके बालों के लुक को बेहतर बनाते हैं। इसका इस्तेमाल हमेशा ड्राई बालों में किया जाता है। ड्राई कंडीशनर अप्लाई करने के बाद आप किसी भी तरह का हेयर स्टाइल अपना सकते हैं।
  • आमतौर पर आप हेयर वॉश के बाद कंडीशनर का उपयोग करते हैं। जबकि ड्राई कंडीशनर यूज करने के लिए आपको हेयर वॉश करने की जरूरत नहीं है। इसे आप ड्राई हेयर पर सीधे अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपका समय बचता है और बालों की स्टाइलिंग भी आसानी से हो जाती है।
  • ड्राई कंडीशनर के यूज की वजह से हीट-स्टाइलिंग की आवश्यकता कम हो जाती है। दरअसल, इसे आप ड्राई शैंपू के बाद अप्लाई किया जाता है। इसका मतलब है कि आपको बाल गीले ही नहीं करते पड़ते। जब आप बाल गीले नहीं करते, तो हयेर ड्रायर के उपयोग की जरूरत नहीं रह जाती है। इस तरह यह हीट-स्टाइलिंग की आवश्यकता को कम करता है। 

ड्राई कंडीशनर का उपयोग कैसे करें

ड्राई कंडीशनर का इस्तेमाल दो तरह से किया जा सकता है, जैसे-

  • ड्राई कंडीशनर को आप ड्राई शैंपू के बाद यूज कर सकते हैं। यह बिल्कुल वैसा ही होगा, जैसे आप हेयर वॉश करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। ड्राई कंडीशनर की वजह से बाल सूखे रहते हैं, लेकिन यह प्रोडक्ट बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है, बालों को मॉइस्चराइज करता है, जिससे बाल आपका सुंदर नजर आते हैं और मुलायम भी बनते हैं। ड्राई कंडीशनर के इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह बालों को कंघी करें। 
  • आप चाहें तो हेयर स्टाइलिंग के बाद अंत में ड्राई कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। इससे बाल की स्टाइलिंग लॉक हो जाती है। साथ ही स्प्रे करने की वजह से बालों के उलझने की चांसेस कम हो जाते हैं।
  • ड्राई कंडीशनर को स्प्रे करने के लिए बालों को अच्छी तरह कंघी करके सुलझा लें। अब ड्राई कंडीशनर को बालों पर अप्लाई करें। लेकिन ध्यान रखें ड्राई कंडीशनर को कभी भी स्केल्प में डायरेक्ट न लगाएं। इससे सिर का रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे सीबम बनना बंद हो सकता है। सीबम एक प्रकार का तैलीय पदार्थ होता है, जो आपकी त्वचा को सूखने से बचाता है।
Back to top button