जानें पुरुषों के लिए स्किन केयर हैबिट्स क्या है..

 त्वचा की देखभाल करना हर किसी के लिए सामान्य रूप से अनिवार्य है। एक निश्चित लिंग तक इसे सीमित करना सही नहीं है और पुरुषों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। चलिए जानते हैं पुरुषों के लिए स्किन केयर हैबिट्स क्या है।

 हम जब भी त्वचा के देखभाल के बारे में सुनते हैं, जिसे आमतौर पर स्किनकेयर रूटीन के नाम से जाना जाता है, तो सबसे पहले महिलाओं का ख्याल है। ऐसा माना जाता है कि त्वचा की देखभाल मतलब यह महिलाओं के लिए है। ऐसा इसलिए भी हमारे जहन में बैठ चुका है क्योंकि मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के जरिए केवल महिलाओं को ही टारगेट करते हुए देखा गया है। लेकिन ऐसा नहीं है।

त्वचा का संबंध कई बीमारियों जैसे एग्जिमा से लेकर कैंसर तक से है, इसलिए इसकी देखभाल करना हर किसी के लिए सामान्य रूप से होना चाहिए। एक निश्चित लिंग तक इसे सीमित करना सही नहीं है और पुरुषों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हर वो आदमी जिसने अभी तक अपने स्किनकेयर को गंभीरता से नहीं लिया है अब उसे इसकी देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए। इसीलिए हम पुरुषों के लिए कुछ आवश्यक स्किन केयर टिप्स लाए हैं, जिसका उन्हें सख्ती से पालन करना चाहिए।

चेहरे को एक जेंटल क्लिंजर से धोएं

यह सुनिश्चित करना कि आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहे इसके लिए सबसे आसान तरीका है इसे पानी से धोना। धोने से आपका चेहरा फिर से जीवंत हो जाता है, धूल और गंदगी दूर होते हैं। आदर्श रूप से, आपको अपना चेहरा दिन में दो बार नियमित रूप से धोना चाहिए। हार्ष केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाय आपको जेंटल क्लिंजर का उपयोग करना चाहिए। यहां ध्यान देना आवश्यक है कि अपने चेहरे को ज़्यादा न धोएं, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें

चेहरे को धोने के बाद ज्यादा पुरुषों में यह आदत होती है कि वे मॉइस्चराइजर नहीं लगाते। ऐसा बिल्कुल ना करें मॉइस्चराइजर लगाना एक स्वस्थ और अनिवार्य कदम है, जिससे आप अपनी त्वचा में मॉइस्चर को लॉक कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेटेड दिखेगी। आप ऐसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो प्रकृति में जैविक हों, जैसे कि नारियल का तेल।

सनस्क्रीन

मॉइस्चराइजर के साथ-साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षित रहे। क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी काफी खतरनाक हैं। धूप में बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाएं, जो आपके स्किन टाइप के अनुकूल हो। आरको कम से कम एसपीएफ 30 से 50 तक के सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। धूप में बाहर जाते समय आपको इसे अपने चेहरे, गर्दन और शरीर के खुले क्षेत्रों पर लगाना है।

खूब पानी पीएं और तैलीय, मसालेदार भोजन से बचें

मॉइश्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा पर नमी रहती है, लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपकी स्किन को दोगुना फायदा मिलेगा। हाइड्रेटेड रहना न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके पेट के लिए भी अच्छा है। इसके साथ ही आपकी डाइट का भी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन से बचें और अधिक फल और हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनेगी।

शेविंग की आदतें

पुरुषों में नहाने से ठीक पहले दाढ़ी बनाने की एक आम आदत होती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप नहाने के बाद शेव करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नहाने के बाद आपके बाल मुलायम हो जाते हैं और शेव करने में आसानी होती है। साथ ही शेविंग करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इसे बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें न कि इसके विपरीत। ऐसे ब्लेड या रेजर चुनें जो शेविंग करते समय आपकी त्वचा के करीब रहता है और शेविंग करने के बाद, त्वचा की जलन को कम करने और बचाने के लिए मॉइस्चराइज़र या आफ्टरशेव जेल का उपयोग अवश्य करें।

हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को स्क्रब करें

स्क्रबिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे चेहरे की मृत कोशिकाएं हटती हैं और नए स्किन को सांस लेने का मौका मिलता है। इसलिए इसे महिलाओं से जोड़कर ना देखें बल्कि हफ्ते में एक दिन इसका इस्तेमाल करने की आदत डालें, जिससे आपकी स्किन स्वस्थ दिखे। आप चीनी, शहद और नींबू के रस को मिलाकर घरेलू स्क्रब का उपयोग भी कर सकते हैं।

धीरे से मसाज करें

पुरुषों में एक और आम प्रवृत्ति है वो है अपने शरीर और त्वचा के साथ बहुत कठोर होना। किसी भी क्रीम या लोशन को लगाते समय वे त्वचा के साथ काफी हार्ष हो जाते हैं। यह त्वचा के लिए बिल्कुल भी हेल्दी हैबिट नहीं है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे पर क्रीम लगाते समय बहुत कोमलता के साथ पेश आएं।

Back to top button