गर्मी में ठंडक पाने के लिए ले आएं जुकीनी, फिर मत कहना के मिली नी

आज इस गर्मी के मौसम में सब परेशान हो रहे हैं. इस चिलचिलाती धुप से बचने के लिए सभी तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं. आज इस खबर के माध्यम से हम आपको बताते हैं एक ऐसे फल के बारे में, जिसे यदि आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो, इस झुलसा देने वाली गर्मी में भी आपको ठंडक और राहत मिलेगी. जी हाँ, जुकीनी एक मात्र ऐसा फल है, जिसमें सबसे ज्यादा वाटर कंटेंट होता है. इसी के साथ-साथ इसमें कैलोरी, कार्ब्स और शुगर की भी भरमार होती है.गर्मी में ठंडक पाने के लिए ले आएं जुकीनी, फिर मत कहना के मिली नी

कई लोग इसे सब्जी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और कई इसे फल कहते हैं. आपको बता दें कि वज़न कम करने वाले लोग भी इस फल का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्नीज और कई एंटीऑक्सीडें जैसे विटामिन सी और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है. तो यदि आप वज़न कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज यह घर ले आएं जुकीनी, फिर मत कहना के मिली नी.

गहरे हरे रंग के दिखने वाली यह सब्जी सलाद से लेकर, स्नैक्स और साइड डिश के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है. वेजीटेरियंस के लिए जुकीनी बेहद ही शानदार फल है. वैसे तो जुकीनी खीरे की फैमिली को ताल्लुक रखता है, लेकिन इसके टेस्ट के कारण इसे फलों की केटेगरी में भी रखा गया है.

Back to top button