अगर आप भी राजस्थान की संस्कृति का आनंद उठाना चाहते हैं, तो ये टूर पैकेजेस आपके आएंगे काम..

अगर आप कला और संस्कृति प्रेमी हैं और राजस्थान घूमने की इच्छा रखते हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए कई सारे बढ़िया टूर पैकेजेस लेकर आया है। इन पैकेजेस के जरिए आप राजस्थान के कई शहर कम बजट में घूम सकते हैं।

 हमारा देश भारत दुनियाभर में अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए मशहूर है। इन सबके अलावा यहां के पर्यटन स्थल भी देश-विदेश में जाने जाते हैं। हर साल पूरी दुनिया से कई लोग यहां घूमने आते हैं। ऐसे में देश के लोगों के बीच भारत के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के मकसद से आईआरसीटीसी लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में घूमने के लिए टूर पैकेजेस का एलान कर रहा है। इसी क्रम में अब आईआरसीटीसी आपको कला और संस्कृति से भरे राज्य राजस्थान घूमने का मौका दे रहा है। हाल ही में भारतीय रेलवे से राजस्थान के अलग-अलग शहरों में घूमने के लिए कई सारे विभिन्न टूर पैकेजेस शुरू किए हैं। अगर आप भी राजस्थान की संस्कृति का आनंद उठाना चाहते हैं, तो ये टूर पैकेजेस आपके काम आएंगे।

जयपुर,मंडावा,बीकानेर,जैसलमेर,जोधपुर,जयपुर

आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के जरिए आप राजस्थान के शहरों जयपुर,मंडावा,बीकानेर,जैसलमेर,जोधपुर का दीदार कर पाएंगे। 21 फरवरी से शुरू होने वाली इस यात्रा के लिए 31 मार्च तक रोजाना गाड़ी उपलब्ध है। आप अपनी सुविधानुसार यात्रा की तारीख चुन सकते हैं। हालांकि, इस टूर के लिए महज 20 सीटें उपलब्ध हैं। छह रातों और सात दिन का यह टूर जयपुर से शुरू होगा, जिसके लिए आपको अलग-अलग वर्गों के मुताबिक दो लोगों के लिए 19,050 रुपये से लेकर 27,355 रुपये तक का किराया देना होगा।

जयपुर,जोधपुर,जैसलमेर,बीकानेर

इस टूर पैकेज के तहत आप जयपुर,जोधपुर,जैसलमेर,बीकानेर जैसे शहरों में घूम पाएंगे। यह यात्रा पांच रातों और छह दिन की होगी, जिसके लिए आपको गाड़ी जयपुर से मिलेगी। यह टूर 21 फरवरी से शुरू होगा, जो 31 मार्च तक जारी रहेगा। इसे टूर के लिए भी सिर्फ 20 सीटें बाकी है। आप अपनी सुविधा क मुताबिक इस अवधि के दौरान यात्रा की तारीख का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो लोगों के लिए 14,595 रुपये से लेकर 22,165 रुपये तक का किराया देना होगा।

जोधपुर,जैसलमेर

आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के तहत आप राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर शहर में घूम सकेंगे। यह टूर भी 21 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक जारी है। इसके लिए आपको रोजाना गाड़ी मिलेगी। इस टूर के तहत आपको जोधपुर पहुंचना होगा, जहां से आपकी यात्रा शुरू होगी। यह टूर तीन रातों और चार दिन का होगा। इस टूर पैकेज की शुरुआत मात्र 9625 रुपये से होगी।

जयपुर,बीकानेर,जैसलमेर,जोधपुर,माउंट आबू,उदयपुर,पुष्कर

अगर आप कम बजट में राजस्थान के कई सार पर्यटन स्थल घूमना चाहते हैं, तो इसके लिए आईआरसीटीसी का यह टूर पैकेज आपके लिए बढ़िया होगा। आप इस यात्रा का आनंद 21 फरवरी से उठा सकते हैं। 10 रातों और 11 दिन वाले इस टूर पैकेज के तहत आपको जयपुर,बीकानेर,जैसलमेर,जोधपुर,माउंट आबू,उदयपुर,पुष्कर घूमने को मिलेंगे। रोजाना होने वाली यह यात्रा 31 मार्च तक जारी रहेगी। इसके लिए किराया 31155 रुपये से शुरू है।

जयपुर,रणथंभौर

अगर आप राजस्थान का जयपुर और रणथंभौर घूमना चाहते हैं, तो ये टूर पैकेज आपके लिए परफेक्ट होगा। 21 फरवरी से शुरू होने वाला यह टूर भी 31 मार्च तक जारी रहेगा। दो रातों और तीन दिन वाले इस टूर के जरिए आप जयपुर और रणथंभौर को एक्सप्लोर कर पाएंगे। वहीं, अगर बात करें किराए की तो इस टूर पैकेज के लिए आपको 6495 रुपये लेकर 6,995 रुपये तक देने होंगे।

Back to top button