कच्चा केला खाने के फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप, आज से ही खाना शुरू करें

कच्चा केला खाना शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्य वर्धक और लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। कच्चे केले में पोटेशियम का खज़ाना होता है और इसे खाने से शरीर में हमेशा ऊर्जा बनी रहती है। यह ऊर्जा शरीर को काम करने की ताकत देती है और साथ ही बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देती है। कच्चे केले में विटामिन B6, विटामिन C होते हैं और दोनो ही तत्व शरीर के लिए उपयोगी माने जाते हैं।

1. मोटापे के कारण परेशान लोगों को कच्चा केला ज़रूर खाना चाहिए इसमें मौजूद फाइबर बॉड़ी को अनचाहे फैट से दूर रखता है और हानिकारक तत्वों को शरीर में प्रवेश नहीं करने देता है।

2. कच्चे केले में स्टार्च होता है जो आंतों के लिए उपयोगी माना जाता है इससे आँत साफ और साथ ही हेल्दी भी रहती हैं।

3. भूख कम करने के लिए कच्चा केला ज़रूर खाना चाहिए जिन लोगों को ज्यादा भूख लगती है उन्होने रोज़ाना कच्चा केला खाने से लाभ मिलता है और मोटापा नहीं बढ़ता है।

4. कच्चा केला खाने से कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है और पेट साफ रहता है क्योंकि अगर पेट साफ ना हो तो बीमारियाँ ज्यादा होती हैं।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में लड़कों को पता होनी चाहिए ये बातें…

5. डायबिटीज़ के मरीज़ों को कच्चा केला खाना चाहिए इससे डायबिटीज़ कंट्रोल में रहती है और साथ ही जिन्हे नहीं है वे भी अगर खाते हैं तो कभी यह बीमारी होती ही नहीं है।

6. कच्चे केले खाने से शरीर कि पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है क्योंकि यह शरीर में पाचक रसों पर बेहतर तरीके से नियंत्रण रखता है उनकी कमी नहीं होने देता है।

7. कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं और कारण कच्चा केला खाना शरीर के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

8. वहीं कच्चा केला कई तरह के गंभीर से गंभीर बीमारी जैसे कैंसर से भी शरीर को बचाने में सहायक होता है और इसके खतरे को कम करता है।

9. कच्चे केले में कैल्शियम भी मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को केला खाना चाहिए।

10. कच्चे केले के अलावा पका हुआ केला भी लाभकारी माना जाता है इसलिए दोनों ही तरीके के केले का सेवन करना चाहिए।

Back to top button