विश्व की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, सिर से निकाला 1.8 किलो ट्यूमर

- in ज़रा-हटके
मुंबई में 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला गया. शनिवार को नायर अस्पताल में इलाज किया गया. डॉक्टर्स का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है. इससे पहले ऐसे ही केस में 1.4 किलो का ट्यूमर अलग किया गया था. उसका सिर इतना बड़ा हो गया था मानों व्यक्ति के शरीर में सिर हों. उत्तर प्रदेश के संतलाल पाल को ट्रीटमेंट के लिए मुंबई रेफर किया गया.
विश्व की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, सिर से निकाला 1.8 किलो ट्यूमर
शुरुआती दिनों में ट्रीटमेंट करने में काफी दिक्कतें आई. 6 महीने में उनका ट्यूमर बढ़ता चला गया और 1 किलो के करीब हो गया. ऑपरेशन कराने के लिए उनको मुंबई रेफर कर दिया गया. डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी ने बताया- ये ऑपरेशन काफी जोखिम भरा था. लगातार उनका ट्यूमर बढ़ता जा रहा था. सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स हुए. जिसके बाद हमने 14 फरवरी को ऑपरेशन करने का जोखिम उठाया. 

वीडियो: कैमेरे में रिकॉर्ड हुई लड़की की ये हरकत, इस कारनामे को देख आप भी नहीं कर पाएगे यकीन

डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी और उनकी टीम ने मरीज का ऑपरेशन किया. इस ऑपरेशन में करीब 7 घंटे लगे.  इस दौरान उनको 11 यूनिट खून की जरूरत पड़ी. आखिर कार नंदकरणी और उनकी टीम सफल रही और मरीज के सिर से 1.8 किलो का ट्यूमर निकालने में कामयाब रही. इससे पहले केईएम हॉस्पिटल में एक मरीज के सिर से 1.4 किलो का ट्यूमर सिर से निकाला था. 

 
 

You may also like

बच्चे को खाने में दिया सलाद तो बुला ली पुलिस, उसके बाद…

अक्सर ऐसा होता है कि बच्चों को खाने