विश्व के 3 सबसे फ्लॉप क्रिकेट कप्तान, नाम जानकर दंग रह जाएंगे

कहते हैं अच्छा क्रिकेटर तो कोई भी बन सकता है लेकिन अच्छा कप्तान बनना हर किसी के बस की बात नहीं अच्छी कप्तानी के लिए टीम से ज्यादा खुद पर कंट्रोल करना पड़ता है। मैदान पर दिमाग को सेंटर में रखकर बड़े फैसले लेने पड़ते हैं। वेग में आकर कोई भी फैसला टीम के लिए अच्छा नहीं होता है। 

 

आज हम बात करेंगे विश्व के 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो अपनी कप्तानी में असफल रहे हैं।

1-ब्रायन लारा: वेस्टइंडीज के धुआंधार बल्लेबाज ब्रायन लारा अपनी टेस्ट के धुआंधार बल्लेबाजी के नाम से जाने जाते हैं लेकिन यह कप्तानी के मामले में काफी असफल खिलाड़ी हैं।

ब्रायन लारा ने वनडे क्रिकेट में 125 मैचों में कप्तानी की है लेकिन केवल 50% मैच ही जीत सके हैं  वहीं बात करें इनेके टेस्ट में कप्तानी की तो इन्होंने 47 टेस्ट मैच खेली है जिसमें से केवल 10 मैच ही जीत सकी है इससे देखकर यह लगता है कि यह खिलाड़ी भी कप्तानी के मामले में असफल रहे हैं।

2- सचिन तेंदुलकर: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को आज भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व जानता है। सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी के कारनामे बहुत ही प्रसिद्ध रहे हैं लेकिन इनकी कप्तानी सफल नहीं बल्कि असफल रही है।

सचिन तेंदुलकर ने अपनी क्रिकेट में 73 वनडे मैच में कप्तानी की है जिसमें से महज 23 मैच जीत सके हैं वही बात करें टेस्ट मैच की तो सचिन ने 25 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें से महज 4 मैच में ही जीत हासिल कर पाए हैं जिससे यह पता चलता है कि सचिन एक असफल कप्तान है।

OMG: सचिन तेंदुलकर ने बेटे अर्जुन के भविष्य को लेकर दिया बड़ा बयान, कोई सोच भी नही सकता

3-क्रिस गेल: वेस्टइंडीज के जाने-माने खिलाड़ी क्रिस गेल जिसको आज पूरी दुनिया लंबे-लंबे छक्के लगाने के नाम से जाने जाते हैं लेकिन क्रिस गेल भी कप्तानी के मामले में असफल साबित हुए हैं। क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज की तरफ से 53 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से महज 17 मैच ही जीत सकी है।

 

Back to top button