नए साल से इन iPhones और एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जानें वजह

 

नई दिल्ली। WhatsApp भारत का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप बन चूका है। इस ऐप की हर उम्र के लोगों को लत लग गई है, आलम ये है की इस ऐप को चलाए बिना लोग एक शायद एक घंटा भी नहीं बिता पाते। तो क्या हो अगर आपके फ़ोन में व्हाट्सऐप काम करना बंद कर दें।

दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) हर साल के अंत में पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android smartphones) को सपोर्ट करना बंद कर देता है। इसी कड़ी में इस साल भी कुछ पुराने iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट देना बंद कर देगा।

इस वजह से एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड किए बिना पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर व्हाट्सऐप की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। व्हाट्सऐप ने बताया कि नए साल 2021 से iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर अपने फोन में व्हाट्सऐप नहीं चला पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

Alert! गूगल प्ले स्टोर ने जारी की 21 ऐडवेयर गेमिंग ऐप्स को लेकर चेतावनी, तुरंत करें फोन से डिलीट, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

जरूरी होगा ये अपडेट

व्हाट्सऐप के सपोर्ट पेज पर यूजर्स से कहा गया है कि वे अपने फोन को पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के बदले एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करा लें, तभी वे व्हाट्सऐप के सभी फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे। इसमें कहा गया है कि 2021 से व्हाट्सऐप चलाने के लिए iPhone में कम से कम iOS 9 या इससे नया वर्जन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कम से कम Android 4.0.3 या इससे नया वर्जन होना चाहिए।

इन फोनों में नहीं चल पाएगा व्हाट्सऐप

पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन अब कम ही बचे हैं। लेकिन जो बचे हैं उन्हें व्हाट्सऐप के सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए खुद को अपग्रेड कराना होगा। व्हाट्सऐप की इस नई घोषणा से iPhone4 तक के मॉडल व्हाट्सऐप का सपोर्ट खो देंगे। यानी इन पर व्हाट्सऐप नहीं चलेगा।

वहीं, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा। वहीं, Android फोन की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, और Samsung Galaxy S2 में नए साल से व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट के साथ पैच मिला है, उनके फोन में व्हाट्सऐप काम करेगा।

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button