पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: लेफ्ट और कांग्रेस से आगे निकली बीजेपी

Loading...

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में भारी हिंसा और राजनीतिक जुबानी हमले के बाद आज अब फैसले की बारी है. शुरुआती रुझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएसमी) सबसे आगे चल रही है, बीजेपी दूसरे, लेफ्ट (वामदल) तीसरे और कांग्रेस चौथे नंबर पर है.

तृणमूल कांग्रेस ने दोपहर 12 बजे तक आए परिणामों के मुताबिक ग्राम पंचायत की 2,400 सीटें जीत लीं हैं. बीजेपी ने ग्राम पंचायत की 386 सीटें और वामदल ने 94 सीटें जीती. तृणमूल ने 2,467 सीटें जीती और 2,683 सीटों पर वह आगे चल रही है. कांग्रेस ने 33 सीटें जीती है और वह 55 सीटों पर आगे चल रही है. 158 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजेता रहे हैं और 163 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार ही आगे चल रहे हैं.

BJP को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

बीजेपी का दूसरे नंबर पर आना कांग्रेस और लेफ्ट के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है. दरअसल पश्चिम बंगाल में बीजेपी अब तक सत्ता से दूर रही है और वह जड़े जमाने की कोशिश कर रही है. वहीं ममता बनर्जी से पहले वामदल और कांग्रेस ने सूबे पर कई सालों तक राज किया है. अब दोनों दल क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव परिणाम

–  तृणमूल कांग्रेस ने दोपहर 12 बजे तक आए परिणामों के मुताबिक ग्राम पंचायत की 2,400 सीटें जीत लीं हैं. बीजेपी ने ग्राम पंचायत की 386 सीटें और वामदल ने 94 सीटें जीती. तृणमूल ने 2,467 सीटें जीती और 2,683 सीटों पर वह आगे चल रही है. कांग्रेस ने 33 सीटें जीती है और वह 55 सीटों पर आगे चल रही है. 158 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजेता रहे हैं और 163 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार ही आगे चल रहे हैं.

– पंचायत समिति की सीटों के लिए उपलब्ध 12 बजे तक के रूझान के मुताबिक तृणमूल 14 सीटें जीत चुकी है और 24 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि अन्य दल पंचायत समिति सीटों पर अपना खाता भी नहीं खोल पाई हैं.तृणमूल जिला परिषद की 24 सीटों पर आगे चल रही है.

–  जीत की ओर बढ़ रही है टीएमसी, कार्यकर्ताओं ने 24 नॉर्थ परगना जिले में मनाया जश्न.

 – अब तक के नतीजों और रुझानों पर गौर करें तो 31 हजार 814 सीटों में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 110 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. बारह सौ आठ सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी ने चार सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और वह 81 सीटों पर आगे है. वामदलों  ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है और कई अन्य सीटों पर आगे है. कांग्रेस राज्य में 136 सीटों पर आगे चल रही है.

– शुरुआती रुझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएसमी) सबसे आगे चल रही है, बीजेपी दूसरे, लेफ्ट (वामदल) तीसरे औप कांग्रेस चौथे नंबर पर है. डाटा में देखें रुझान

– पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के लिए जारी मतों की गिनती का सुबह 10 बजे तक मिले रूझानों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस ने ग्राम पंचायत की 1,800 सीटों पर बढ़त बना ली है जबकि बीजेपी 100 सीटों और वामदल 30 सीटों पर आगे है.

– पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतगणना शुरू, राज्य में 14 मई को डाले गये थे वोट. टीएमसी, बीजेपी और वामदलों के बीच है मुकाबला.

सैकड़ों सीटों पर निर्विरोध जीत चुकी है टीएमसी

सूत्रों ने बताया कि 3,358 ग्राम पंचायतों की 48,650 सीटों में से 16,814 सीटों पर, इसी तरह 341 पंचायत समितियों की 9,217 सीटों में से 3059 सीटों पर जबकि 20 जिला परिषदों की 825 सीटों में से 203 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है.

पूरे पश्चिम बंगाल में 14 मई को एक चरण में वोट डाले गये थे और 73 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव के दौरान राज्यभर में व्यापक राजनीतिक हिंसा देखी गई थी. हिंसा में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों घायल हो गए थे. इस हिंसा के बाद कल राज्य की 572 केंद्रों पर पुनर्मतदान कराए गए. जहां 68 प्रतिशत मतदाता वोटिंग के लिए निकले.

राज्य में 14 मई को 621 जिला परिषद , 6,123 पंचायत समितियों और 31,802 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हुआ था.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी, वामदल और बीजेपी के बीच मुख्य रूप से मुकाबला है. सूबे का चुनाव काफी विवादों में रहा है. सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट तक चुनाव का मसला पहुंचा और कई बार ममता सरकार को फटकार लगी.

 
Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com