BJP को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बाद सियासी भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया तो कांग्रेस और जेडीएस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अब कर्नाटक हाईकोर्ट में भी एक याचिका दायर करते हुए मांग की गई है कि भाजपा को सरकार बनाने से रोका जाए।

एडवोकेट एनपी अमृतेश ने यह याचिका दायर की है। उनकी मांग है कि भाजपा के पास पर्याप्त विधायक नहीं हैं, फिर भी वह सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। इस तरह वह दूसरे दलों के विधायकों को इस्तीफा देने या वोटिंग के दौरान विधानसभा से गैरहाजिर रहने का लालच देगी।

येदियुरप्पा का दावा, 5 साल का कार्यकाल करेंगे पूरा

राज्यपाल के फैसले के खिलाफ राम जेठमलानी भी सुप्रीम कोर्ट गए

इस बीच वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी भी कर्नाटक के राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने के लिए पहले भाजपा को न्योता दिये जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। जेठमलानी ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच के सामने याचिका दायर कर मामले में त्वरित सुनवाई के लिए आवेदन किया है। जेठमलानी ने अपनी याचिका में कहा है कि राज्यपाल का आदेश संवैधानिक शक्ति का घोर दुरुपयोग है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट जेठमलानी की याचिका पर सुनवाई कर सकती है।

 

Back to top button